Home / Odisha / ओडिशा में जिला परिषद अध्यक्ष की 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित

ओडिशा में जिला परिषद अध्यक्ष की 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित

  • 30 सीटों में से 15 पदों को अनारक्षित वर्ग के लिए रखा गया

  • सभी वर्ग की महिलाओं को मिलेगा अवसर

भुवनेश्वर. राज्य में पंचायत चुनाव कराने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए ओडिशा सरकार के पंचायती राज विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर राज्यभर में जिला परिषद अध्यक्षों के पद के लिए आरक्षण की अंतिम सूची की घोषणा की. यह अधिसूचना ओडिशा जिला परिषद नियम 1991 की धारा 8 के प्रावधानों के अनुसार जारी की गई है. अंतिम सूची के अनुसार, राज्य में 30 जिला परिषद अध्यक्ष पदों में से 15 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. इनमें सभी वर्ग, जैसे पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए भी आरक्षण प्रदान किया जायेगा. शेष 15 जिला परिषद अध्यक्ष पदों को अनारक्षित वर्ग के लिए रखा गया है.

महिलाओं के लिए आरक्षित कोटे में पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए दो पद, अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए दो पद, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पांच और सामान्य महिला वर्ग के उम्मीदवारों के लिए छह पद आरक्षित हैं.

जानकारी के अनुसार, अनुगूल, खुर्दा, नयागढ़ और सोनपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष के पद पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं. इसी तरह कटक, जगतसिंहपुर, भद्रक और जाजपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष के पद अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं.

इसके अलावा, केंद्रापड़ा, झारसुगुड़ा, देवगढ़, पुरी, बलांगीर और संबलपुर जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष के पद अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. इसके अलावा, सुंदरगढ़, रायगड़ा, मालकानगिरि, मयूरभंज, बालेश्वर, नवरंगपुर, गजपति, कोरापुट, केंदुझर और कंधमाल जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष पद अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं.

पंचायती राज विभाग ने 16 अक्टूबर को प्रारूप सूची के प्रकाशन के बाद दावों और आपत्तियों के निस्तारण के बाद जिला परिषद अध्यक्ष पदों के लिए सीट आरक्षण की अंतिम सूची तैयार की.

Share this news

About desk

Check Also

स्थानीय युवाओं को शिक्षक की नियुक्ति देने की मांग को लेकर बंद

बंद से अविभाजित कोरापुट में जनजीवन ठप्प कोरापुट। संयुक्त कार्रवाई समिति और कोरापुट जिला युवा कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *