Home / Odisha / छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से ओडिशा में बाढ़ का खतरा मंडराया

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से ओडिशा में बाढ़ का खतरा मंडराया

  • हीदाकुंद बांध के 24 गेटों से पानी छोड़ा गया, प्रशासन अलर्ट पर

  • निचले इलाकों में रखी जा रही है नजर

  • मालतीजोर के पास पुल पर से दो फीट बारिश का पानी बहने से आवागमन बाधित

भुवनेश्वर. पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में हो रही भारी बारिश के कारण ओडिशा में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. संबलपुर जिले के हीराकुद बांध के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश हो रही है. इससे जलाशय में पानी का दबाव बढ़ गया है. इसे देखते हुए गुरुवार को बांध के 24 स्लुइस गेट से बाढ़ का पानी छोड़ा जा रहा है. इस जलाशय में पानी की आवक 4,35,794 क्यूसेक प्रति सेकेंड रही, जबकि बहिर्वाह 4,23,089 क्यूसेक रहा. बांध में जल स्तर 628.39 फीट है, जबकि इसकी पूर्ण जलाशय क्षमता 630 फीट है.

यहां से पानी छोड़े जाने से राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. प्रशासन अलर्ट पर है. निचले इलाकों में नजर रखी जा रही है तथा लोगों सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए सभी तायारियां पूरी हैं.

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महानदी नदी में खैरमल में 6.38 लाख क्यूसेक पानी बह रहा है, जबकि बरमूल में 4.64 लाख क्यूसेक और कटक के पास मुंडली में 5.96 लाख क्यूसेक पानी बह रहा है.

इधर, संबलपुर जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में 24 गेटों से पानी छोड़ा जा रहा है. स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है. संबलपुर में निचले इलाकों में बचाव अधिकारियों को तैनात किया गया है और प्रभावित लोगों को समायोजित करने के लिए बाढ़ केंद्रों को तैयार रखा गया है. शहर की किसी भी झुग्गी बस्ती में अब तक पानी नहीं पहुंचा है. बचाव अधिकारी निचले इलाकों में लोगों को सतर्क कर रहे हैं, जबकि राहत सामग्री भी तैयार रखी गई है.

विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने पहले कहा था कि महानदी नदी प्रणाली में कम से मध्यम बाढ़ की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि मंगलवार को ओडिशा को पार करने वाले दबाव के कारण छत्तीसगढ़ के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है.

बाढ़ के खतरे को देखते हुए संबंधित अधिकारी ब्राह्मणी, बैतरणी और सुवर्णरेखा सहित महानदी और उसकी सहायक नदियों के जल स्तर की लगातार निगरानी कर रहे हैं.

मालतीजोर के पास एक पुल के ऊपर से दो फीट बारिश का पानी बहने से संबलपुर-सोनपुर रोड में वाहनों का आवागमन बाधित हो गया है.

इस दौरान मुंडाली में 5.96 लाख क्यूसेक प्रति सेकेंड पानी छोड़ा जा रहा है. आज सुबह 6 बजे ली गई एक रिपोर्ट के अनुसार, बैराज में जलस्तर 97.25 फीट के खतरे के निशान के मुकाबले 88.90 फीट था.

इसी तरह नाराज में 2.95 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. सुबह 6 बजे की एक रिपोर्ट के अनुसार नाराज में जल स्तर 26.41 मीटर के खतरे के स्तर के मुकाबले 25.50 मीटर था.

Share this news

About desk

Check Also

सरकार ने पारदर्शिता और जवाबदेही को प्राथमिकता दी – प्रभाती परिडा

उपमुख्यमंत्री ने ओडिशा सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश पुरी। उपमुख्यमंत्री प्रभाती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *