Home / Odisha / पर्यटकों के खुला ऐतिहासिक कोणार्क सूर्य मंदिर

पर्यटकों के खुला ऐतिहासिक कोणार्क सूर्य मंदिर

  • आनलाइन टिकट कर सूर्य मंदिर में प्रवेश किए पर्यटक

भुवनेश्वर. कोरोना की दूसरी लहर के चलते पिछले साढ़े तीन महीने से बंद रहने वाला विश्व प्रसिद्ध कोणार्क मंदिर सोमवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. विशेष गाइडलाइन के बीच आज से कोणार्क मंदिर के अन्दर आनलाइन लिये गए टिकट के बार कोड स्कैन कर पर्यटक प्रवेश कर रहे हैं. केन्द्र सरकार की कोविद मार्गदर्शिका के मुताबिक पर्यटकों के लिए मास्क को अनिवार्य किया गया है. सानिटाइजिंग,  थर्माल स्कैनिंग की व्यवस्था की गई है. एक दिन में दो बार में दो हजार पर्यटकों को कोणार्क मंदिर के अन्दर प्रवेश करने की अनुमति दी गई है. सूर्य मंदिर में प्रवेश करने के लिए आनलाइन टिकट की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही मंदिर के सामने लगाए गए बार कोड को खुद अपने मोबाइल में स्कैन कर टिकट लेने की व्यवस्था की गई है.

जानकारी के मुताबिक, आज सुबह 6 बजे सूर्य मंदिर का गेट खुलने के बाद पर्यटक कतारवद्ध होकर मंदिर में प्रवेश करना शुरू किया. यहां उल्लेखनीय है कि सरकार ने कोणार्क मंदिर में पर्यटकों के प्रवेश की अनुमति तो दे दी है मगर स्थानीय गाइड,  फोटोग्राफर,  हथकरघा व्यवसायी आदि को अनुमति नहीं दी है. ऐसे में इनके बीच निराशा का माहौल है. पर्यटकों को भी कोणार्क मंदिर में फोटोग्राफरों से फोटो ना उठवाने का मलाल रह रहा है. ऐसे में सूर्य मंदिर खोलने के निर्णय को कोणार्क के लोगों ने स्वागत किया है. लोगों को उम्मीद जगी है कि एक बार फिर जीवन जीविका स्वभाविक हो जाएगी.

गौरतलब है कि राज्य सरकार की तरफ से अगस्त महीने के लिए जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक, मंगलवार से समलेश्वर मंदिर को भी खोल दिया गया है. इसके साथ ही बुधवार से नंदनकानन को भी खोलने की चर्चा चल रही है. 5 अगस्त को भीतरकनिका उद्यान भी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. अगस्त गाइड लाइन के मुताबिक पूरे राज्य में आज से आनलाक प्रक्रिया शुरू हुई है. हालांकि भुवनेश्वर,  कटक एवं पुरी में साप्ताहिक शटडाउन अभी भी जारी रहेगा.

Share this news

About desk

Check Also

बलात्कार पीड़ितों की मेडिकल रिपोर्ट सात दिनों जारी करने के निर्देश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी और निजी डॉक्टरों तथा पंजीकृत चिकित्सकों को लिखा पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *