Home / Odisha / प्रसिद्ध अंग्रेजी पुस्तक साफ्रोन स्वोर्डस का ओड़िया अनुवाद का विमोचन

प्रसिद्ध अंग्रेजी पुस्तक साफ्रोन स्वोर्डस का ओड़िया अनुवाद का विमोचन

  • हमलावरों के खिलाफ भारतीय प्रतिरोध की कहानियां बताता है यह पुस्तक – मेजर जनरल जीडी बख्शी

भुवनेश्वर. 2019 में अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित पुस्तक साफ्रोन स्वोर्डस का ओड़िया में अनुवादित पुस्तक का विमोचन एक वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये हुआ. नई दिल्ली के गरुड़ प्रकाशन द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में देश के प्रसिद्ध रक्षा विशेषज्ञ मेजर जनरल जीडी बख्शी, पुस्तक की लेखिका मानसी सिन्हा रावल तथा इसके अनुवादक तथा ओड़िया भाषा के य़ुवा लेखक अंतर्यामी महाराणा समेत अन्य अतिथि उपस्थित थे.

इस अवसर पर मेजर जनरल बख्शी ने कहा कि विदेशी आक्रांताओं के खिलाफ वीरता व साहस के साथ लड़ाई लड़ने वाले भारतीयों के बारे में यह पुस्तक परिचय कराती है. प्रत्येक भारतवासी को विशेष कर युवाओं को इसे पढ़ना चाहिए और देश के लिए जीने की प्रेरणा लेनी चाहिए.

बेस्ट सेलर पुस्तक के रुप में मान्यता हासिल करने वाले इस पुस्तक की लेखिका मानसी सिन्हा रावल ने इस अवसर पर कहा कि गत 13 सौ बर्षों से विदेशी आक्रांताओं के खिलाफ हमारे पूर्वजों ने किस तरह से प्रतिरोध किया, अनेक बार उन्हें कैसे परास्त किया, कई बार साजिश के शीकार होकर अपना सर्वोच्च बलिदान दिया, उसके बारे में पूर्ण ब्योरा दिया गया है. उनके अप्रतिम साहस व वीरता की कहानी यह पुस्तक बताती है. ओडिशा के युवा लेखक व अंतर्यामी महाराणा ने इसका अनुवाद कर एक सराहनीय कार्य किया है. इससे यह पुस्तक ओडिशा के लोगों के बीच जाएगी और उन्हें अनके अनकही बातों का पता चल सकेगा.

कार्यक्रम में शोधकर्ता डा विवुध रंजन, कथाकार पवित्र पाणिग्राही, लेखक असित पंडा, अजय पंडा,, चित्तरंजन नायक, स्तंभकार अभय द्विवेदी. उपेन्द्र बिश्वाल, लिप्सा पंडा, सुधीर पंडा व कमल कुमार मोहंती ने भी विचार व्यक्त किया. कार्यक्रम का संचालय विक्रम केशरी परिजा ने किया, जबकि धन्यवाद लक्ष्मण देहुरी ने किया.

 

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *