Home / National / पोखरण के पास वायु सेना के लड़ाकू विमान से गिरी बम जैसी वस्तु, जांच के आदेश

पोखरण के पास वायु सेना के लड़ाकू विमान से गिरी बम जैसी वस्तु, जांच के आदेश

  • नियमित ऑपरेशन के दौरान विमान के पंख के नीचे से अचानक गिरा विस्फोटक

  • आबादी क्षेत्र से दूर घटनास्थल पर हुआ गहरा गड्ढा, आसपास फैली बारूद की राख

नई दिल्ली। राजस्थान के पोखरण फायरिंग रेंज क्षेत्र के पास बुधवार को नियमित अभ्यास के दौरान वायु सेना के एक लड़ाकू विमान से बम जैसी वस्तु गिरने से जोरदार धमाका हुआ लेकिन बड़ा हादसा होने से बच गया। हालांकि, वायु सेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं लेकिन समाचार लिखे जाने तक यह पता नहीं चल सका है कि विमान से कौन सा विस्फोटक गिरा है। आबादी क्षेत्र से दूर विमान से गिरने वाली वस्तु में मिसाइल, बम या कोई बड़ा पेलोड हो सकता है, क्योंकि घटनास्थल पर गहरा गड्ढा होने के साथ ही बारूद की गंध वाली राख फैली है।

पोखरण फायरिंग रेंज क्षेत्र में यह घटना दोपहर 12 बजे के आसपास की बताई जा रही है लेकिन वायु सेना ने अधिकृत रूप से 3.07 बजे पुष्टि की कि तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायु सेना के एक लड़ाकू विमान से ‘एयर स्टोर’ का अनजाने में रिसाव हो गया। इस घटना की जांच के लिए आदेश देते हुए वायु सेना ने यह भी कहा कि इस घटना में जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। भारतीय वायु सेना के संदर्भ में ‘एयर स्टोर’ एक ऐसा शब्द है, जिसे आम तौर पर विमान के बाहरी हिस्से से जुड़े किसी भी उपकरण को कहा जाता है, जिसमें किसी भी तरह की युद्ध सामग्री हो सकती है।

दरअसल, लड़ाकू विमानों के बाहरी इलाके में पंख के नीचे ईंधन टैंक, मिसाइल, परमाणु बम, अन्य पेलोड या बड़े आकार का बम लगाया जाता है। इस युद्ध सामग्री को दुश्मन के इलाके में छोड़ने के लिए विमान के अन्दर से पायलट ‘रिलीज कमांड’ देता है लेकिन इस घटना में अचानक ‘एयर स्टोर’ का अनजाने में रिसाव हो गया। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें धोखे से रिलीज बटन दबने, किसी भी तरह का शार्ट सर्किट होने या सही फिटिंग न होने से विस्फोटक सामग्री विमान के पंख के नीचे से निकलकर जमीन पर आ गिरी। गनीमत यह थी कि नियमित अभ्यास के दौरान विमान आबादी क्षेत्र से दूर सेना के प्रशिक्षण स्थल के आसपास था, इसलिए कोई बड़ी घटना नहीं हुई।

हालांकि, वायु सेना ने पोखरण फायरिंग रेंज गिरे ‘एयर स्टोर’ की सटीक प्रकृति का खुलासा नहीं किया है लेकिन यह घटना एक नियमित ऑपरेशन के दौरान हुई, जब आम तौर पर विमान से युद्ध सामग्री, बम या अन्य सैन्य उपकरणों को ले जाने के समय अनजाने में ‘एयर स्टोर’ लीक हो गया। भारतीय वायुसेना ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी के कारणों की जांच के लिए जांच के आदेश दिए गए हैं। इस जांच के जरिये पता लगाया जा सकेगा कि विमान से अचानक रिलीज हुई कौन सी वस्तु है और किन परिस्थितियों में यह हादसा हुआ। हालांकि, घटनास्थल पर बम जैसी वस्तु गिरने से काफी गहरा गड्ढा हुआ है और आसपास बारूद के गंध वाली राख फैली है, जिससे किसी बम के गिरने की आशंका जताई गई है लेकिन इसका खुलासा जांच के बाद ही हो सकेगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *