Home / National / 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे पंचायत प्रतिनिधि

78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे पंचायत प्रतिनिधि

नई दिल्ली, 15 अगस्त को लाल किले में आयोजित 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में पंचायत प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, गुजरात, मेघालय और उत्तर प्रदेश के वे ग्राम पंचायत प्रमुख शामिल होंगे, जिन्होंने सरकार की तीन या अधिक प्राथमिकता क्षेत्र योजनाओं व कार्यक्रमों में संतृप्ति हासिल की है, वे भी इस समारोह में सरकार के विशेष अतिथि होंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह में पंचायती राज संस्थाओं की 400 महिला प्रतिनिधियों को भी जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है। पंचायती राज मंत्रालय ने मंगलवार काे यह जानकारी दी।
पंचायती मंत्रालय द्वारा आज जारी एक बयान के मुताबिक, जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को सशक्त बनाने और पंचायत प्रतिनिधियों को प्रोत्साहित करने की ऐतिहासिक पहल के अंतर्गत सरकार ने 15 अगस्त 2024 को लाल किले में आयोजित 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में पंचायती राज संस्थाओं की निर्वाचित प्रतिनिधियों व महिला प्रतिनिधियों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।
मंत्रालय ने बताया कि केंद्रीय पंचायती राज और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री राजीव रंजन सिंह ​ललन सिंह और राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल महिला पंचायती राज प्रतिनिधियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को कल नई दिल्ली के जनपथ स्थित डॉ. अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में सम्मानित करेंगे। सम्मान समारोह शाम 7 बजे होगा। सम्मान समारोह के हिस्से के रूप में भाषिणी के सहयोग से बहुभाषी ई ग्रामस्वराज मंच लॉन्च किया जाएगा।
मंत्रालय के मुताबिक, पंचायती राज मंत्रालय बुधवार की सुबह 10:30 बजे डॉ. आम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र, जनपथ, नई दिल्ली में पंचायतों में महिला नेतृत्व पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। इसमें तीन दशकों में पंचायत शासन में पंचायत शासन में की भूमिका में परिवर्तन, सार्वजनिक सेवा वितरण में महिलाओं का नेतृत्व, लैंगिक समानता और सामाजिक समावेश के मुद्दों से निपटने से संबद्ध विषयों पर चर्चा की जाएगी। राष्ट्रीय कार्यशाला को पुडुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल और नवज्योति इंडिया फाउंडेशन की संस्थापक डॉ. किरण बेदी संबोधित करेंगी।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *