Home / National / सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप सुविधा में भारत में पहला और टोरंटो हवाई अड्डे के बाद वैश्विक स्तर पर दूसरा एयरपोर्ट बना आईजीआई

सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप सुविधा में भारत में पहला और टोरंटो हवाई अड्डे के बाद वैश्विक स्तर पर दूसरा एयरपोर्ट बना आईजीआई

नई दिल्ली। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने आज मंगलवार को टर्मिनल 1 और 2 पर सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप (एसएसबीडी) सुविधा का विस्तार कर दिया। इसके साथ इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) भारत में पहला और टोरंटो हवाई अड्डे के बाद वैश्विक स्तर पर दूसरा एयरपोर्ट बन गया है। सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप (एसएसबीडी) की सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी डायल की ओर से उपलब्ध कराई गई है।

डायल के मुताबिक पिछले साल जून में दिल्ली एयरपोर्ट ने आईजीआई के टर्मिनल 3 के लिए एसएसबीडी सुविधा शुरू की थी। अब टर्मिनल 1 और 3 पर एक साथ 50 एसएसबीडी इकाइयां यात्रियों को सीयूएसएस कियोस्क पर अपने बोर्डिंग पास और बैगेज टैग प्रिंट करके चेक-इन डेस्क को बायपास करने में सक्षम बनाएंगी।
एसएसबीडी यूनिट तक पहुंचने पर यात्री अपने बोर्डिंग पास को स्कैन कर सकते हैं या बायोमेट्रिक कैमरे का उपयोग कर सकते हैं, कुछ मिनटों में प्रक्रिया पूरी करके कन्वेयर बेल्ट पर अपना बैग छोड़ सकते हैं। डायल के मुताबिक क्विक ड्रॉप सॉल्यूशन भी पेश किया है, जहां पर विवरण पहले से ही यात्री के सामान टैग पर एन्कोड किए गए हैं। ऐसे में बोर्डिंग पास या बायोमेट्रिक सत्यापन की जरूरत नहीं रह जाएगी। इससे प्रसंस्करण समय लगभग एक मिनट से घटकर केवल 30 सेकेंड रह जाएगा।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की मां का निधन

इटानगर। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की मां का बुधवार को निधन हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *