Home / National / उत्तराखंड चारधाम यात्रा को बदनाम करने वाले तत्वों के विरुद्ध तत्काल दर्ज होगी एफआईआर: मुख्य सचिव

उत्तराखंड चारधाम यात्रा को बदनाम करने वाले तत्वों के विरुद्ध तत्काल दर्ज होगी एफआईआर: मुख्य सचिव

  • फेक न्यूज या वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई के निर्देश

  • बिना पंजीकरण की बसों और गाड़ियों को तत्काल वापस भेजने के निर्देश

देहरादून। चारधाम यात्रा का दुष्प्रचार करने और यात्रा के सम्बन्ध में फेक न्यूज या वीडियो बनाने वालों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अधिकारियों को अपने मोबाइल 24 घण्टे खुले रखने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। प्रभारी सचिव सचिवालय और जिला प्रशासन के मध्य प्रभावी समन्वय करेंगे।

सचिवालय में चारधाम यात्रा प्रबन्धन की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने स्पष्ट किया है कि फेक न्यूज या वीडियो के माध्यम से यात्रा को बदनाम करने वाले तत्वों के विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने बिना रजिस्ट्रेशन एवं ट्रिप कार्ड या पोस्ट डेटेड रजिस्ट्रेशन की बसों एवं गाड़ियों के यात्रामार्ग पर संचालन पर कड़ा रूख अपनाते हुए सीएस रतूड़ी ने ऐसे बिना रजिस्ट्रेशन की बसों व गाड़ियों को तत्काल रोकने तथा वापस भेजने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव इसके साथ ही परिवहन विभाग को टूर ऑपरेटर्स के साथ बिना रजिस्ट्रेशन, बिना ट्रिप कार्ड या पोस्ट डेटेड रजिस्ट्रेशन के वाहनों के मुद्दे पर बैठक करने निर्देश दिए हैं। बिना रजिस्ट्रेशन वाले वाहनों को जगह-जगह पर स्थापित चेक पॉइन्टस पर चिन्हित कर उचित कार्रवाई की जाएगी। इस सम्बन्ध में मुख्य सचिव द्वारा अन्य राज्यों के मुख्य सचिवों एवं पुलिस महानिदेशकों को भी पत्र भेजा जाएगा।
श्रद्धालुओं की समस्याओं के मौके पर ही त्वरित निवारण के दृष्टिगत मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने अधिकारियों को अपने मोबाइल पर प्राप्त किसी भी श्रद्धालु की शिकायत पर तत्काल उचित कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने मोबाइल 24 घण्टे खुले रखने और यात्रा से संबंधित शिकायतों को अनिवार्यत सुनने के कड़े निर्देश जारी किए हैं।
मुख्य सचिव रतूड़ी ने चारधाम यात्रा के कुशल प्रबन्धन के लिए जिलों में तैनात प्रभारी सचिवों की स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा है कि प्रभारी सचिव द्वारा सचिवालय से ही जिला प्रशासन एवं जिलाधिकारी आदि के माध्यम से नियमित रूप से यात्रा की मॉनिटरिंग की जाएगी। सचिवालय एवं जिला प्रशासन के मध्य प्रभावी समन्वय सुनिश्चित किया जाएगा।

धामों में बेहतरीन क्राउड मैनेजमेंट एवं यात्रामार्ग पर ट्रैफिक मैनेजमेंट के दृष्टिगत सीएस ने यात्रामार्ग पर श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए जगह-जगह स्थापित हाल्डिंग प्लेस पर पेयजल, शौचालय और भोजन आदि सभी आवश्यक सुविधाएं एवं धामों के लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने विशेषकर ऋषिकेश नगर निगम को अपने हाल्डिंग प्लेस में यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाओं की तत्काल व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य विभाग को चारधाम यात्रा पर आने वाले कुछ श्रद्धालुओं द्वारा रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी ना देने या गलत जानकारी देने के मामलों को गम्भीरता से लेते हुए नियमों का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 50 वर्ष से अधिक उम्र के यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग पर विशेष फोकस करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

सचिव स्वास्थ्य ने बताया इस बार यात्रा रूट पर 184 चिकित्सकों की तैनाती की गई है। इनमें 44 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स हैं। इस बार श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में कैथ लेब शुरू की गई हैं। कुल 11 भाषाओं में यात्रा सम्बन्धित एसओपी जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य जांच से लेकर तमाम सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

बैठक में पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, प्रमुख सचिव आर के सुधांशु, कमिश्नर गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय, सचिव अरविन्द सिंह ह्यांकी, सचिन कुर्वे, दिलीप जावलकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

3 bridges fall in Bihar: It’s 9 in 15 days now

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *