Home / National / प्रधानमंत्री ने 34,700 करोड़ की 782 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास
PM_Modi सीएए

प्रधानमंत्री ने 34,700 करोड़ की 782 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

आजमगढ़। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के मंदुरी में रविवार को आयोजित कार्यक्रम में 34,700 करोड़ रुपये मूल्य की देशभर की 782 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित जनसभा में कहा कि पिछड़ा माने जाने वाला आजमगढ़ आज विकास के कई नए अध्याय लिख रहा है। आज आजमगढ़ का सितारा चमक रहा है। आज केवल आजमगढ़ ही नहीं बल्कि पूरे देश के विकास के लिए कई विकास परियोजनाओं का यहां से शुभारंभ हो रहा है। जिस आजमगढ़ को पिछडे इलाकों के रूप में गिनते थे वही आज विकास का नया अध्याय लिख रहा है। आज आजमगढ़ से कई राज्यों की करीब 34,700 करोड़ की 782 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता मोदी ने पूर्वांचल में हो रहे विकास कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि आज यह क्षेत्र जातिवाद और तुष्टीकरण की राजनीति से ऊपर उठ रहा है। विकास पर लोगों के इस भरोसे से विपक्ष के इंडी गठबंधन की नींद उड़ गई है। उन्होंने कहा, “उत्तर प्रदेश जैसे-जैसे विकास की बुलंदियों को छू रहा है, तुष्टीकरण का जहर भी कमजोर पड़ रहा है। पिछले चुनाव में आजमगढ़ की जनता ने भी दिखा दिया कि परिवार के लोग जहां अपना गढ़ समझते थे, वो भी ढह चुके हैं।”

विकास परियोजनाओं को राजनीतिक कहने वाले विपक्ष के नेताओं को प्रधानमंत्री ने जवाब दिया। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ उनका उद्घाटन भी हुआ है। वहीं िइससे पहले केवल घोषणा होती थी। योजनाएं न लागू होती थीं और न ही परियोजनाएं पूरी होती थीं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने गन्ने के लाभकारी मूल्य में वृद्धि का उल्लेख किया और कहा कि आज किसानों को मिल रही एमएसपी कई गुना बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल ने दशकों तक जातिवाद व तुष्टीकरण की राजनीति देखी है। पिछले दस वर्षो में ये क्षेत्र विकास की राजनीति भी देख रहा है। सात साल से योगी जी के नेतृत्व में उसे और गति मिली है। यहां के लोगों ने माफियाराज, कटटरपंथ के खतरों को देखा है। यहां की जनता कानून का राज देख रही है। आज यूपी में अलीगढ़, मुराबाद, चित्रकूट, श्रावस्ती में जिन शहरों को एयरपोर्ट टर्मिनल मिलें हैं, उन्हें कभी यूपी का छोटा एवं पिछड़ा शहर कहा जाता था। कोई पूछने वाला नहीं था अब यहां भी हवाई सेवाएं शुरू हो रही हैं। क्योकि इन शहरों में तेजी से विकास हो रहा है। आज आजमगढ़, मऊ और बलिया को कई रेलवे प्रोजेक्ट की सौगात मिली है। आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का भी विकास किया जा रहा है। सीतापुर, शाहजहांपुर, गाजीपुर, प्रयागराज आजमगढ़ और कई दूसरे जिले से जुड़ी रेल परियोजनों का लोकापर्ण और शिलान्यास भी हुआ है। प्रयागराज, रायबरेली, प्रयागराज, पानीपत सहित कई हाइवे का शिलान्यास हमने किया। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 5 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों का लोकार्पाण हुआ है।
आजमगढ मंडल के हमारे युवाओं को लम्बे समय से शिक्षा के लिए बनारस, गोरखपुर या प्रयागराज जाना पड़ता था। बच्चों को दूसरे शहर पढ़ने के लिए भेजने पर मां-बाप पर जो आर्थिक बोझ पड़ता है मैं उसे भी समझता हू। अब आजमगढ़ का यह विश्वविद्यालय हमारे युवाओं के लिए उच्च शिक्षा के रास्ते को आसान करेगा। आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर इसके आस-पास के बच्चे इस यूनिर्वसिटी में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आ सकेंगे।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *