Home / National / खेलों को बढ़ावा देने के लिए सभी कंपनियों को आगे आना चाहिए : हरदीप पुरी

खेलों को बढ़ावा देने के लिए सभी कंपनियों को आगे आना चाहिए : हरदीप पुरी

नई दिल्ली, पैरा-एथलीटों को उनके दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति की सराहना करते हुए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, “ओएनजीसी पैरा गेम्स में भाग लेने वाले एथलीटों की भावना का यह एक प्रमाण है। चुनौतियों का सामना करने के बावजूद आपने धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया है और न केवल बाधाओं को दूर किया है बल्कि एक अधिक मानवीय समाज को परिभाषित करने में योगदान दिया है।”

मंत्री ने आज से 10 मार्च तक त्यागराज स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 5वें ओएनजीसी पैरा गेम्स का उद्घाटन किया। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएनजी) के सचिव पंकज जैन और तेल व गैस पीएसयू के वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि दुनिया भर में पैरालंपिक आयोजनों में भारत के प्रदर्शन की सराहना की गई। उन्होंने कहा, “ देश पहले ही टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में कुल 19 पदक (5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक) के साथ अपनी छाप छोड़ चुका है। हाल ही में हांगझू में आयोजित एशियाई पैरा गेम्स 2023 में भारत ने 111 पदक (29 स्वर्ण, 31 रजत और 51 कांस्य पदक) जीते।”

मंत्री ने सभी कंपनियों से खेलों को बढ़ावा देने की ऐसी पहल करने के लिए अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों में खेलों को बढ़ावा देने और प्रतिभाओं की खोज कर उन्हें मुख्य धारा में लाने के प्रयास भी किए जाने चाहिए।”

5वें ओएनजीसी पैरा गेम्स में कुल 371 एथलीट भाग लेंगे, जिसमें विभिन्न खेल विधाओं में 249 ओएनजीसी खिलाड़ी सक्रिय रूप से भाग लेंगे। ओएनजीसी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, ईआईएल, ओआईएल और गेल सहित विभिन्न तेल और गैस सार्वजनिक उद्यमों के एथलीट एथलेटिक्स, बैडमिंटन, टेबल टेनिस और व्हीलचेयर रेसिंग जैसे विषयों में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

इस कार्यक्रम में अर्जुन पुरस्कार विजेता और पैरा-बैडमिंटन स्टार मानसी जोशी, अर्जुन पुरस्कार विजेता और पैरा ओलंपियन कांस्य पदक विजेता मनोज सरकार और ओएनजीसी के कप्तान एसके सांगवान सहित प्रतिष्ठित एथलीट भाग ले रहे हैं।

राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित कैप्टन सांगवान ने करगिल युद्ध के दौरान बटालिक सेक्टर में तैनात पहली पलटन का उल्लेखनीय नेतृत्व किया। 2017 में उन्होंने माउंट एवरेस्ट के अभियान के लिए ओएनजीसी टीम का नेतृत्व करने वाले कृत्रिम अंग वाले पहले युद्ध अनुभवी के रूप में इतिहास रचा।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *