Home / National / सृष्टि का कल्याण केवल सनातन में ही निहितः भागवत

सृष्टि का कल्याण केवल सनातन में ही निहितः भागवत

  • हरिहर आश्रम में तीन दिनी दिव्य अध्यात्म महोत्सव में शामिल हुए संघ प्रमुख

हरिद्वार। कनखल स्थित हरिहर आश्रम में रविवार से तीन दिवसीय दिव्य अध्यात्म महोत्सव शुरू हो गया। महोत्सव के उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद ब्रह्मचारी, स्वामी रामदेव, स्वामी चिदानंद मुनि, पूर्व राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, पूर्व कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक सहित बड़ी संख्या में संत और कई बड़ी हस्तियां शामिल हुईं।
अरणी मंथन के साथ यज्ञ के आरंभ शुरू हुए त्रिदिवसीय महोत्सव को सम्बोधित करते हुए सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि हम आज विश्व कल्याण के साथ भय मुक्त विश्व की कामना करते हैं। सृष्टि का कल्याण केवल सनातन में है। ज्ञान भाषण से नहीं आता है। अगर एक शब्द का भी आचरण कर लिया जाए तो दुनिया में परिवर्तन आ सकता है। भगवान श्रीराम इसलिए मर्यादा पुरुषोत्तम नहीं कहलाए, इसके लिए उन्होंने मर्यादाओं का पालन किया। उन्होंने कहा कि अगर हम अपना जीवन बदलें तो दुनिया में बदलाव आएगा और भारत फिर से विश्वगुरु बनेगा। अकेला सनातन कल्याणकारी सनातन वर्ण का पालन करें तो दुनिया का भला होगा और हमारा भी भला होगा।
उल्लेखनीय है कि जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद की आचार्य पीठ पर पदस्थापना के 25 वर्ष पूर्ण होने पर हरिहर आश्रम में त्रिदिवसीय दिव्य आध्यात्मिक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा। यह आयोजन 24 से 26 दिसंबर तक चलेगा।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *