Home / National / अयोध्या में योगी की फौज करेगी जन्मभूमि की सुरक्षा

अयोध्या में योगी की फौज करेगी जन्मभूमि की सुरक्षा

  •  राम जन्मभूमि की स्थाई सुरक्षा समिति की हुई बैठक

  • सीआरपीएफ की जगह एसएसएफ के जवानों को तैनात किया जाएगा

अयोध्या। श्री राम जन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण कार्य प्रगति पर है। जनवरी में राम लला गर्भ गृह में विराजमान हो जायेंगे, इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह की भी दिव्य और भव्य तैयारियां जोरो पर हैं। मन्दिर की सुरक्षा का भी विशेष अभेद्य तैयारी की जा रही है। अब मन्दिर की सुरक्षा सीआरपीएफ के स्थान पर यूपी एसएसएफ के जवानों को तैनात किया जाएगा।करीब 35 सालों से मन्दिर की सुरक्षा में लगी सीआरपीएफ को हटाया जाएगा। गुरुवार को राम जन्मभूमि सुरक्षा समिति की बैठक संम्पन्न हो गई।बैठक में मंडलायुक्त गौरव दयाल, एडीजी सुरक्षा के एस प्रताप कुमार, एडीजी जोन पीयूष मोर्डिया, सीआरपीएफ के अधिकारी और खूफिया एजेंसियों के अधिकारी भी शामिल हुए। सुरक्षा समिति की बैठक हर तीन महीने पर बुलाई जाती है।

बैठक के बाद मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि राम जन्मभूमि की सुरक्षा अब यूपी एसएसएफ संभालेगी। सीआरपीएफ के स्थान पर यूपी एसएसएफ के जवानों को तैनात किया जाएगा। राम जन्मभूमि परिसर में एसएसएफ के साथ पीएसी, सिविल पुलिस के जवान भी तैनात होंगे।एसएसएफ के जवान अयोध्या पहुंच चुके हैं और एक हफ्ते की उनकी स्पेशल ट्रेनिंग चल रही है।

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से 24 जनवरी के बीच राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। राम मंदिर के भूतल पर फिनिशिंग का कार्य अंतिम दौर में है। प्रथम तल पर भी 50 प्रतिशत के करीब निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अन्य निमार्ण कार्य तेजी से चल रहे हैं।

बैठक के बाद निकल एडीजी सुरक्षा केएस प्रताप ने कहा कि राम जन्मभूमि स्थाई सुरक्षा समिति की बैठक हुई है। तीर्थ स्थल से जुटी हुई सभी सुरक्षा के विंग का समन्वय स्थापित करने के लिए बैठक आयोजित की गई थी ।सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विस्तृत चर्चा हुई है । नई सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी बैठक में चर्चा हुई है। राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को अभेद बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है । एसएसएफ को इस सुरक्षा व्यवस्था में जोड़ा जा रहा है । स्थानीय पुलिस के साथ अब एसएससी भी सुरक्षा में लगाई जाएगी।

अयोध्या में योगी की फौज करेगी जन्मभूमि की सुरक्षा

Share this news

About admin

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *