Home / National / औद्योगिक एवं तकनीकी बदलाव के साथ खुद भी बदलें, समस्या में ही खोजें समाधान : हिरण्यमय पंड्या

औद्योगिक एवं तकनीकी बदलाव के साथ खुद भी बदलें, समस्या में ही खोजें समाधान : हिरण्यमय पंड्या

मीरजापुर, भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिरण्यमय पंड्या ने शुक्रवार को कहा कि समय के साथ औद्योगिक एवं तकनीकी के क्षेत्र में हो रहे बदलाव के साथ हमें भी बदलना होगा। समस्या में छिपे उसके समाधान को खोजना होगा। वे चुनार के रामबाग स्थित सुरभि शोध संस्थान में शुक्रवार को तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। बैठक में देशभर के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ ही नेपाल के पदाधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं।

इससे पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष पंड्या, राष्ट्रीय महामंत्री रवींद्र हिमते और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक वी. भागैया ने भारत माता, भगवान विश्वकर्मा एवं दत्तोपंत ठेंगड़ी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर बैठक का शुभारंभ किया। तीन दिवसीय बैठक में सभी क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा और श्रम क्षेत्र में महिला भागीदारी बढ़ाने आदि बिंदुओं पर चर्चा होगी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने श्रम एवं उद्यम के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आज विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में 35 फीसद महिलाएं कार्य कर रही हैं। इसके अनुपात में भारत में ये संख्या काफी कम है। उन्होंने कहा कि बीएमएस वैश्विक स्तर पर छाया हुआ है। इसका प्रमाण एल-20 की बैठकों में देखने को मिला। एल-20 की अध्यक्षता करना बीएमएस के लिए गौरव की बात है।

पंड्या ने कहा कि संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण जैसे पांच सूत्रों के आत्मसात किए जाने का ही प्रतिफल है कि भारतीय मजदूर संघ आगामी 2025 में अपने 70 साल पूरे करने जा रहा है। ऐसे में देशभर के 750 जिलों में संगठित एवं असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिकों के हितों की रक्षा ही हमारा दायित्व है। पूर्व में बंद हो चुकी कई देशी-विदेशी कंपनियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यदि हमने तकनीक के साथ खुद को नहीं बदला तो आने वाला समय रोजगार क्षेत्र में काफी चिंता भरा होगा। ऐसे में बदलते समय के साथ हमें भी बदलना होगा और इसी में रोजगार के अवसर तलाशने होंगे।

तीन दिवसीय इस बैठक में भारत के साथ-साथ नेपाल के पदाधिकारी भी शिरकत कर रहे हैं। इस दौरान राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी. सुरेंद्रन, सह संगठन मंत्री गणेश मिश्रा, नेपाल श्रमिक महासंघ के महामंत्री गोपाल यादव, क्षेत्रीय संगठमंत्री अनुपम, सह वित्त सचिव अनीश मिश्रा, उपाध्यक्ष एस मल्लेसम समेत कई प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *