Home / National / केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आठवें और नौवें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार प्रदान किए

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आठवें और नौवें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार प्रदान किए

नई दिल्ली, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को आठवें और नौवें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार प्रदान किए। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन नई दिल्ली में दो दिवसीय क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सामुदायिक रेडियो स्टेशन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनभागीदारी से जन आंदोलन की दृष्टि को यथार्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह रेडियो स्टेशन आकाशवाणी की भूमिका और प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए आपदा की स्थिति में अपने श्रोताओं को जानकार बनाए रखते हैं।
भारत में रेडियो की पहुंच का उल्लेख करते हुए मंत्री ने कहा कि देश का 80 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र और 90 प्रतिशत से अधिक आबादी रेडियो द्वारा कवर की गई है। सरकार इस पहुंच को और अधिक विस्तार दे रही है। तीसरे बैच के तहत 284 शहरों में 808 चैनलों की नीलामी इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कार अपने क्षेत्र में जनहित में सराहनीय कार्य करने वालों को दिया जाता है। यह पुरस्कार आज 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किए गए। नौवें राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कारों के लिए 4 श्रेणियों में 12 पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार विजेता सामुदायिक रेडियो स्टेशन हरियाणा, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, राजस्थान और त्रिपुरा राज्य में स्थित है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *