Home / National / देश को साल 2047 तक बनाएंगे सिकल सेल एनिमिया मुक्त- डॉ. मनसुख मांडविया

देश को साल 2047 तक बनाएंगे सिकल सेल एनिमिया मुक्त- डॉ. मनसुख मांडविया

इण्डो एशियन टाइम्स,नई दिल्ली
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि देश को साल 2047 तक सिकल सेल एनिमिया मुक्त बनाएंगे। इसके लिए मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्यप्रदेश के सहदोल में सिकल सेल एनिमिया उन्मूलन मिशन की शुरुआत करेंगे। इस मिशन के तहत 7 करोड़ जनजातीय लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी ताकि मरीजों की पहचान की जा सकें।

सोमवार को डॉ. मनसुख मांडविया ने बताया कि देश को सिकल सेल एनिमिया से मुक्त बनाने के लिए पहले इसके मरीजों की पहचान बेहद जरुरी है। स्क्रीनिंग से यह लाभ होगा कि इसके मरीजों की पहचान कर इसे आगे बढ़ने से रोका जा सकेगा। इस मिशन के तहत उन्हें कार्ड दिया जाएगा।
आयुष्मान भारत योजना के बारे में बोलते हुए डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि अबतक इस योजना के तहत 12 करोड़ परिवार लोगों को लाभ पहुंचा है। इस योजना से लोगों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज किया जा रहा है। आयुष्मान योजना के तहत दिया जाने वाला कार्ड हेल्थ एटीम कार्ड के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जो किसी भी एम्पैनल्ड अस्पताल में उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का कार्ड से गरीब लोगों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा रहा है।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About admin

Check Also

सपा सांसद की संसद से सेंगोल हटाने की मांग पर बढ़ा विवाद

नई दिल्ली ।18 वीं लोकसभा में समाजवादी पार्टी (सपा) के एक सांसद आरके चौधरी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *