Home / National / पर्यावरण मंत्री ने लॉन्च की ‘माय लाइफ’ मोबाइल एप्लिकेशन

पर्यावरण मंत्री ने लॉन्च की ‘माय लाइफ’ मोबाइल एप्लिकेशन

नई दिल्ली, केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को ‘माय लाइफ’ (मेरा जीवन) नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। यह ऐप ‘कॉप 26’ में प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित ‘लाइफ’ की अवधारणा से प्रेरित है। यह गैर जरूरी खपत की बजाय सचेत और जरूरी उपयोग पर जोर देता है।

मिशन ‘लाइफ’ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) 20 अक्टूबर 2022 को केवडिया, गुजरात में प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था। यह सरल आसान कार्यों के माध्यम से व्यवहार परिवर्तन लाने पर केंद्रित है।

इस अवसर पर यादव ने कहा कि यह ऐप पर्यावरण को बचाने में नागरिकों, विशेषकर युवाओं की शक्ति को प्रदर्शित करेगा। उन्होंने उल्लेख किया कि इस ऐप के माध्यम से दैनिक जीवन में सरल प्रयोगों से जलवायु पर व्यापक प्रभाव हो सकता है। मंत्री ने आशा व्यक्त की कि पोर्टल और ऐप मिलकर ‘लाइफ’ को एक राष्ट्रीय आंदोलन बनायेंगे।

मंत्रालय ने मिशन ‘लाइफ’ को समर्पित दो पोर्टल भी तैयार किये हैं। इससे ‘लाइफ’ को लेकर की गई प्रगति को ट्रैक किया जा सकता है। मिशन लाइफ पोर्टल ओपन एक्सेस है और इसका उपयोग 100 से ज्यादा क्रिएटिव, वीडियो और ज्ञान सामग्री डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है।

‘मेरी लाइफ’ पोर्टल को मंत्रालयों और संस्थानों के लिए इवेंट रिपोर्ट अपलोड करने और जन अभियान की प्रगति को ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *