Home / National / गिरिराज सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर एवं हवाई अड्डा के लिए नीतीश कुमार को लिखा पत्र

गिरिराज सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर एवं हवाई अड्डा के लिए नीतीश कुमार को लिखा पत्र

बेगूसराय, केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर बेगूसराय में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर एवं हवाई अड्डा के लिए पहल करने का अनुरोध किया है।

नीतीश कुमार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के मेक इन इंडिया एवं डिजिटल इंडिया पहल के तहत एक अप्रैल 2020 को मॉडिफाइड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर स्कीम (ईएमसी 2.0) के तहत बेगूसराय में इलेक्ट्रॉनिक्स क्लस्टर बनना है।

बेगूसराय ग्रोथ सेंटर में बियाडा के दो सौ एकड़ भूमि में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना के लिए शीघ्र डीपीआर समर्पित करने का अनुरोध किया गया था। उक्त स्कीम की समयावधि 31 मार्च 2023 को समाप्त हो रही है। इसलिए अपने स्तर से यथाशीघ्र आवश्यक कार्यवाही करवाते हुए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित करें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लिखे गए दूसरे पत्र में गिरिराज सिंह ने हवाई अड्डा के लिए पहल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि मेरा संसदीय क्षेत्र बेगूसराय राज्य का सबसे प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र है। यहां नेशनल थर्मल पॉवर कार्पोरेशन, हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड, इंडियन ऑयल कार्पोरेशन एवं पेप्सिको आदि की इकाईयां स्थापित एवं सफलतापूर्वक संचालित हैं।

इसके साथ ही अनेक छोटे-बड़े उद्योग तथा व्यवसाय काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। पूर्वोत्तर राज्यों को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग-31 बेगूसराय से होकर गुजरता है। बरौनी यहां का सबसे प्रमुख रेलवे जंक्शन हैं, जहां से पूर्वोत्तर भारत को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने वाली सभी प्रमुख रेल गाडियां परिचालित होती हैं। बेगूसराय जिला देश के यातायात नेटवर्क मानचित्र में प्रमुख स्थान रखता है। ऐसे में यहां पर हवाई अड्डे का निर्माण एवं व्यावसायिक उड़ानों की महती आवश्यकता है।

सुखद संयोग है कि बेगूसराय के उलाव में हवाई अड्डा के लिए 47.012 एकड़ भूमि अधिग्रहित है। जिसमें वर्तमान में आधारभूत संरचना के रूप में विश्राम कक्ष एवं रनवे निर्मित है तथा कतिपय विमानन सेवाओं के लिए उपयुक्त भी है। लेकिन यह हवाई अड्डा अभी तक क्रियाशील नहीं हो पाया है। इस हवाई अड्डा के कार्यरत होने से बेगूसराय के साथ-साथ खगडिया, समस्तीपुर, मुंगेर, लखीसराय, मधेपुरा तथा पटना एवं भागलपुर जिला के कुछ हिस्सों के करीब दो करोड़ लोग हवाई यात्रा का लाभ स्थानीय स्तर से ही उठा पाएंगे।

इस क्षेत्र की जनता द्वारा इस हवाई अड्डे को क्रियाशील बनाने के लिए लगातार मांग उठाई जाती रही है। बेगूसराय के सीमावर्ती जिला मुंगेर में बिहार इंटरनेशनल स्कूल ऑफ योगा स्थित है। जहां देश के अनेक राज्यों के साथ-साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में लोग योग प्रशिक्षण प्राप्त करने आते हैं। इसके साथ ही इस क्षेत्र में अनेक आध्यात्मिक, पौराणिक एवं सांस्कृतिक महत्व के स्थल है, जहां दूर-दूर से पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं।

गिरिराज सिंह ने कहा है कि बिहार के विकास के लिए आप निरंतर प्रयासरत रहे हैं। बिहार में नागर विमानन से संबंधित आधारभूत संरचना की स्थापना एवं इसके विस्तार की आवश्यकता को आप बेहतर समझते हैं। इसलिए बेगूसराय हवाई अड्डा के निर्माण एवं व्यावसायिक उड़ानों को प्रारम्भ किए जाने के लिए अपने स्तर से पहल करें। इस संबंध में वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी अनुरोध किया गया है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *