Home / National / राज्यसभा चुनाव: विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका को लेकर मंत्री ने की एसीबी से शिकायत

राज्यसभा चुनाव: विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका को लेकर मंत्री ने की एसीबी से शिकायत

  • मंत्री महेश जोशी ने कहा, पर्दे के पीछे से हॉर्स ट्रेडिंग का खेल खेलकर माहौल खराब कर रही है भाजपा

जयपुर, राजस्थान में राज्यसभा की चार सीटों पर हो रहे चुनाव में विधायकों की खरीद-फरोख्त और हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका को लेकर रविवार को जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री एवं विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) जयपुर मुख्यालय में लिखित शिकायत की। उन्होंने इस मामले में एसीबी से मुस्तैदी के साथ जांच करने की मांग की है। जोशी ने यह शिकायत महानिदेशक एसीबी बीएल सोनी को दी है।
शिकायत के बाद एसीबी भी सक्रिय हुई है और हॉर्स ट्रेडिंग को रोकने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। जोशी की ओर से दी गई शिकायत में लिखा है कि प्रदेश एवं देश के अनेक राज्यों में राजनीतिक गतिविधियां विशेषकर चुनावों के वक्त विधायकों या मतदाताओं की भ्रष्ट तरीके से खरीद-फरोख्त का माहौल बना दिया जाता है। अनेक जगहों पर ऐसी कोशिशें सफल भी हो जाती हैं, जो देश के लोकतंत्र को कमजोर करती हैं। आगामी 10 जून 2022 को प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान एवं तत्पश्चात मतगणना सम्पन्न की जाएगी। इन दिनों सोशल मीडिया एवं अनेक अन्य प्रकारों से यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि राज्यसभा के इन चुनावों में धनबल का भारी खेल हो सकता है। जहां भ्रष्ट तरीके से विधायकों या किसी को भी प्रलोभन देना, खरीद फरोख्त करना एवं किसी भी अनुचित तरीके से चुनावों को प्रभावित करना संवैधानिक रूप से अपराध की श्रेणी में आता है। इसमें पैसे का लेनदेन भी शामिल है। भ्रष्ट तरीके से या अनुचित रूप से पैसा देने वाला एवं पैसा लेने वाला दोनों ही संज्ञेय रूप से अपराधी की श्रेणी में आते हैं। चूंकि वे राज्य विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक हैं और उनकी नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि अगर इस तरह के मामले सामने आते हैं तो उस पर लिखित में परिवाद पेश करें, जिससे इस तरीके के किसी भी भ्रष्ट एवं अनुचित तरीकों की संभावनाओं की रोकथाम हो सके।
उन्होंने आरोप लगाया, भले ही सुभाष चंद्रा को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पेश किया गया है, लेकिन सभी को पता है कि वह भाजपा के इशारे पर चुनाव मैदान में उतरे हैं। सुभाष चंद्रा के जरिए भाजपा हॉर्स ट्रेडिंग का गंदा खेल राजस्थान में खेल रही है। जोशी ने कहा कि इसकी संभावना इसलिए भी बनती है क्योंकि पहले भी भाजपा के कई नेता सरकार गिराने के बयान दे चुके हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आपत्ति इस बात पर नहीं है कि भाजपा ने चंद्रा का समर्थन किया है। भाजपा अगर उन्हें अपना अधिकृत प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में उतारती तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। होना ये चाहिए था कि चार-पांच निर्दलीय विधायक सुभाष चंद्रा के प्रस्तावक बनते और बाद में भाजपा उनका समर्थन करती तो समझ में आता, लेकिन उनके सभी प्रस्तावक भाजपा के विधायक हैं। ऐसे में अब वोट कैसे आएंगे, इसके लिए हॉर्स ट्रेडिंग का सहारा लिया जा रहा है।
महानिदेशक एसीबी बीएल सोनी ने बताया कि एसीबी को कैबिनेट मंत्री महेश जोशी ने एक शिकायत दी है। जिस पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अगर चुनावों के दौरान किसी भी प्रकार की खरीद फरोख्त की जानकारी एसीबी को मिलेगी तो कार्रवाई संभव है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *