Home / National / केंद्रीय गृह मंत्री और भारत के सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने तीनबीघा कॉरिडोर का दौरा किया

केंद्रीय गृह मंत्री और भारत के सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने तीनबीघा कॉरिडोर का दौरा किया

पश्चिम बंगाल के दूसरे दिन के दौरे के क्रम में, माननीय केंद्रीय गृह मंत्री और भारत के सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह 06 मई 2022 को बीएसएफ हेलीकॉप्टर द्वारा पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के तीनबीघा क्षेत्र में पहुंचे और तीनबीघा कॉरिडोर का दौरा किया | यह इलाका सीमा सुरक्षा बल के, उत्तर बंगाल सीमान्त मुख्यालय के छठी वाहिनी के जिम्मेवारी मे आता है | माननीय गृह मंत्री जी पश्चिम बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर हैं । श्री पंकज कुमार सिंह, आईपीएस, सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक और श्री वाई बी खुरानिया, आईपीएस अतिरिक्त डीजी पूर्वी कमान बीएसएफ कोलकाता भी उनके साथ इस दौरे मे मौजूद रहे ।
श्री अजय सिंह, महानिरीक्षक, फ्रंटियर हेड क्वार्टर सीमा सुरक्षा बल, उत्तर बंगाल, बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों ने तीनबीघा में माननीय मंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। महानिरीक्षक श्री अजय सिंह ने, माननीय मंत्री जी को, भारत-बांग्लादेश सीमा पर उभरती चुनौतियों और उनसे निपटने की रणनीति पर विस्तृत प्रस्तुति दी । उन्होंने माननीय मंत्री को तीन बीघा कॉरिडोर की ख़ासियत, आसपास के क्षेत्र में वर्तमान सुरक्षा स्थिति और बीएसएफ द्वारा अपनाए गए सीमा सुरक्षा उपायों के बारे में भी जानकारी दी। तत्पश्चात अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान माननीय मंत्री जी ने सीमा पार अपराधियों और राष्ट्र विरोधी तत्वों की नापाक गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए चौबीसों घंटे सीमा पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए। माननीय मंत्री जी ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा स्तिथि की भी समीक्षा की। माननीय मंत्री जी ने तीनबीघा कॉरिडोर में “हरित भूमि स्वच्छ भूमि” उद्देश्य के तहत, भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक पौधा रोपण भी किया ।
इसके बाद, माननीय मंत्री 40 वीं वाहिनी बीएसएफ के सीमाचौकी झिकाबाड़ी पहुंचे और चाय पर सीमा पर तैनात सीमा प्रहरियों के साथ बातचीत की। उन्होंने ड्यूटी के दौरान सीमा प्रहरियों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में चर्चा की और उनका मनोबल बढ़ाया और उन्हें ईमानदारी और समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मातृभूमि के लिए उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए भूरी-भूरी प्रशंसा भी की।
श्री अजय सिंह, महानिरीक्षक, ने माननीय मंत्री जी को इस अवसर पर एक स्मृति चिन्ह उपहार स्वरूप प्रदान किया |
कार्यक्रम समापन के बाद माननीय मंत्री जी उसी हेलीकॉप्टर से तीनबीघा क्षेत्र से बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए दिल्ली जाने के लिए रवाना हुए।

Share this news

About desk

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *