Home / National / पिछड़ापन कभी त्रिपुरा का भाग्य था, अब बना विकास का गलियारा: प्रधानमंत्री मोदी

पिछड़ापन कभी त्रिपुरा का भाग्य था, अब बना विकास का गलियारा: प्रधानमंत्री मोदी

  •  डबल इंजन ग्रोथ का मतलब समृद्धि की दिशा में संयुक्त प्रयास है

  •  ‘हीरा’ मॉडल के माध्यम से अपनी कनेक्टिविटी बढ़ा रहा त्रिपुरा

अगरतला, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने त्रिपुरा की पिछली सरकार पर निशाना साधते हुये कहा कि उसमें विकास और दृष्टि का घोर अभाव था। गरीबी और पिछड़ेपन को त्रिपुरा के भाग्य के साथ चिपका दिया गया था। लेकिन, डबल इंजन की सरकार के संयुक्त प्रयासों से त्रिपुरा आज महत्वपूर्ण व्यापार का गलियारा बन गया है।

अगरतला के स्वामी विवेकानंद मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुये प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का भारत सबको साथ लेकर, सबके विकास और सबके प्रयास से ही आगे बढ़ेगा। उन्होंने असंतुलित विकास को देश के लिये घातक बताते हुये कहा कि कुछ राज्य पीछे रहें और कुछ राज्य के लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसते रहें यह ठीक नहीं है। त्रिपुरा के लोगों ने दशकों तक यही देखा है।

प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा की पिछली सरकार पर भ्रष्टाचार को लेकर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि पहले यहां भ्रष्टाचार की गाड़ी थमने का नाम नहीं लेती थी और विकास की गाड़ी पर ब्रेक लगा हुआ था। पहले जो सरकार थी, उसमें त्रिपुरा के विकास का न विजन था। न उसकी नीयत थी। गरीबी और पिछड़ेपन को त्रिपुरा के भाग्य के साथ चिपका दिया गया था।

प्रधानमंत्री ने ‘हीरा’ (राजमार्ग, इंटरनेट, रेलवे और एयरवेज) का नया नारा देते हुये कहा कि त्रिपुरा आज हीरा’ मॉडल के माध्यम से अपनी कनेक्टिविटी बढ़ा रहा है। प्रधानमंत्री ने केंद्र और राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का फायदा बताते हुये कहा कि डबल इंजन ग्रोथ का मतलब समृद्धि की दिशा में संयुक्त प्रयास है और त्रिपुरा इसका उदाहरण है।

उन्होंने कहा, “डबल इंजन की सरकार का कोई मुकाबला नहीं है। डबल इंजन की सरकार यानि संसाधनों का सही इस्तेमाल। डबल इंजन की सरकार यानि संवेदनशीलता। डबल इंजन की सरकार यानि लोगों के सामर्थ्य को बढ़ावा।” उऩ्होंने आगे जोड़ा, “डबल इंजन की सरकार यानि सेवाभाव। डबल इंजन की सरकार यानि संकल्पों की सिद्धि। डबल इंजन की सरकार यानि समृद्धि की तरफ एकजुट प्रयास।”
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में भारतीय भाषाओं को महत्व दिये जाने का उल्लेख करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में भारत को आधुनिक बनाने वाले नौजवान मिलें, इसके लिये नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है। इसमें स्थानीय भाषा में पढ़ाई पर भी विशेष जोर दिया गया है। त्रिपुरा के विद्यार्थियों को अब मिशन-100, ‘विद्या ज्योति’ अभियान से भी मदद मिलने वाली है।
प्रधानमंत्री ने सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को हतोत्साहित करने का आह्वान करते हुये कहा कि देश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का विकल्प देने में भी त्रिपुरा एक अहम भूमिका निभा सकता है। यहां बने बांस के झाड़ू, बांस की बोतलें, ऐसे प्रोडक्ट्स के लिए बहुत बड़ा बाजार देश में बन रहा है। इससे बांस के सामान के निर्माण में हजारों साथियों को रोजगार, स्वरोज़गार मिल रहा है।
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन, विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 तथा त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना की तीन सौगात दी।
लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डे का नया एकीकृत टर्मिनल भवन आधुनिक सुविधाओं से युक्त और नवीनतम आईटी नेटवर्क एकीकृत प्रणाली द्वारा समर्थित 30,000 वर्गमीटर में फैला अत्याधुनिक भवन है।

वहीं विद्याज्योति स्कूल परियोजना मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है और 100 मौजूदा उच्च तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है। यह परियोजना नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी। अगले तीन वर्षों में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

मुख्यमंत्री त्रिपुरा ग्राम समृद्धि योजना का उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर मुख्य विकास क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क मानकों तक पहुंचना है। इस योजना के लिए चुने गए प्रमुख क्षेत्रों में घरेलू नल कनेक्शन, घरेलू बिजली कनेक्शन, सभी मौसम के अनुकूल सड़कें, हर घर के लिए शौचालय, प्रत्येक बच्चे के लिए अनुशंसित टीकाकरण, स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की भागीदारी आदि शामिल हैं।

यह योजना गांवों को विभिन्न क्षेत्रों में सेवा वितरण के लिए बेंचमार्क तक पहुंचने में मदद करके लाभान्वित करेगी। साथ ही जमीनी स्तर पर सेवा वितरण में सुधार के लिए गांवों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करेगी।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

‘Wo nirtya jo hota hai … ‘: PM Modi’s hilarious query for Rohit leaves Team India in splits

Indian captain Rohit Sharma’s unique walk to receive the T20 World Cup trophy that became …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *