Home / National / दुर्गा पूजा के लिए कोलकाता मेट्रो की खास तैयारी, छह लाख अतिरिक्त स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था

दुर्गा पूजा के लिए कोलकाता मेट्रो की खास तैयारी, छह लाख अतिरिक्त स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था

कोलकाता, दुर्गा पूजा में पंडाल घूमने वालों के लिए कोलकाता मेट्रो रेल प्रबंधन ने खास व्यवस्था की है। शनिवार को गांधी जयंती के मौके पर टालीगंज के महानायक उत्तमकुमार मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के लिए बनाए गए नए लिफ्ट का उद्घाटन करने पहुंचे मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी ने कहा के दुर्गा पूजा घूमने वालों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस बार छह लाख अतिरिक्त स्मार्ट कार्ड बनाए गए हैं। वैसे लोग जो मेट्रो के जरिए दुर्गा पूजा घूमना चाहते हैं वे स्मार्ट कार्ड खरीद कर चार दिनों तक पूजा घूमेंगे और उसके बाद में कार्ड लौटा कर उसके एवज में लगने वाली राशि रिफंड ले सकते हैं। वैसे हर साल दुर्गा पूजा के समय रात भर मेट्रो चलती है लेकिन इस बार ऐसी कोई योजना नहीं है।

उन्होंने बताया कि आखिरी ट्रेन 9:30 बजे के करीब खुलती है लेकिन इस बार समय को थोड़ा बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार और कलकत्ता उच्च न्यायालय जो भी दिशा निर्देश देंगे उसी के मुताबिक कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्मार्ट कार्ड और यात्रियों की सुविधाओं के लिए अधिक संख्या में ट्रेन चलाने के साथ-साथ ट्रेनों की समय सीमा बढ़ाने के बारे में अंतिम निर्णय लेने के लिए अगले सप्ताह आखिरी बैठक की जाएगी। संभवत: सोमवार को ही बैठक हो सकती है।
उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की वैश्विक पहचान रही दुर्गा पूजा के दौरान चाहे जितनी भी पाबंदियां क्यों ना लगी हों, मां का दर्शन और पंडाल देखने के लिए लोग सड़कों पर जरूर उतरेंगे। देश दुनिया से लाखों लोग हर साल दुर्गा पूजा में कोलकाता पहुंचते है। सड़कों पर अनगिनत बस, टैक्सी आदि अन्य सार्वजनिक परिवहन होने के बावजूद प्रतिदिन करीब छह लाख से अधिक लोग मेट्रो में दुर्गा पूजा के दौरान यात्रा करते रहे हैं। इस बार कोरोना की वजह से मेट्रो रेलवे ने टोकन देना बंद किया है और केवल वे लोग यात्रा कर पा रहे हैं जिनके पास स्मार्ट कार्ड है। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी दुर्गा पूजा के लिए मेट्रो रेल प्रबंधन ने खास व्यवस्था की है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

नीट-यूजी के किसी भी परीक्षार्थी के करियर के साथ खिलवाड़ नहीं होगा : धर्मेंद्र प्रधान

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी)-2024 के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *