Home / International / पाकिस्तान में लाल मस्जिद के मौलाना अजीज ने फिर तोड़ा सरकारी प्रतिबंध

पाकिस्तान में लाल मस्जिद के मौलाना अजीज ने फिर तोड़ा सरकारी प्रतिबंध

इण्डो एशियन टाइम्स, इस्लामाबाद,
पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद की लाल मस्जिद के मौलाना अब्दुल अजीज प्रतिबंध की परवाह न करते हुए गुरुवार को लाल मस्जिद में ईद-उल-अजहा की नमाज का नेतृत्व करने में कामयाब रहे। पुलिस और राजधानी प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। इसके बाद से वह भूमिगत है।

इस मस्जिद से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर आईएसआई का मुख्यालय है। इस मस्जिद के पास ही विदेश मंत्रालय, पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट और कई देशों के दूतावास हैं। बेखौफ मौलाना ने मंगलवार को ऐलान किया था कि वह गुरुवार को हर हाल में लाल मस्जिद में सामूहिक नमाज का नेतृत्व करेंगे।

पुलिस की विशेष शाखा के अनुसार, मौलाना सुबह करीब 5:25 बजे लाल मस्जिद पहुंचे और करीब 350 लोगों की मौजूदगी में घोषित समय 5:30 बजे खुतबा शुरू किया और सुबह 6 बजे से कुछ मिनट पहले नमाज खत्म की। इस्लामाबाद के उपायुक्त इरफान नवाज ने इस पर पत्रकारों के किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया।

उल्लेखनीय है मौलाना आतंकवाद विरोधी अधिनियम के तहत भी कई मामलों का सामना कर रहे हैं। एक प्रशासनिक अधिकारी कहना है कि हम अपने स्तर पर क्या कर सकते हैं। उच्च अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद ही कार्रवाई की जा सकती थी।

लाल मस्जिद में अपनी तकरीर में मौलाना अजीज ने शरिया लागू करने की अपनी मांग दोहराई और उन लोगों और देशों के खिलाफ जिहाद छेड़ने का आह्वान किया जो पवित्र कुरान का सम्मान नहीं करते। मौलाना अजीज ने कहा है कि 2009 में सुप्रीम कोर्ट ने उनके मस्जिद में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने को खारिज कर दिया था। साथ ही हुकूमत को लाल मस्जिद से सटे जामिया हफ्सा का पुनर्निर्माण करने का भी निर्देश दिया था।

उल्लेखनीय है कि मौलाना को 60 वर्ष की उम्र के बाद लाल मस्जिद के खतीब के रूप में बहाल किया गया था। दिसंबर 2014 में विवादास्पद तकरीर देने के बाद उन्हें मस्जिद से हटा दिया गया था। इस तकरीर में उन्होंने आर्मी पब्लिक स्कूल पेशावर के अपराधियों का बचाव किया था।

मौलवी अजीज के खिलाफ पहला मामला इसी साल तीन अप्रैल और दूसरा 17 अप्रैल को दर्ज किया गया था। अब ताजा मामला लाल मस्जिद में सामूहिक नमाज का नेतृत्व करने के आरोप में दर्ज किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस्लामाबाद में लाल मस्जिद समेत कई अन्य मस्जिदों में सामूहिक नमाज पढ़ने पर सरकारी प्रतिबंध है।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

नेपाल सरकार के मुख्य सचिव के खिलाफ भ्रष्टाचार मामले में चार्जशीट दाखिल

काठमांडू। नेपाल सरकार के मुख्य सचिव के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में आरोप पत्र दायर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *