Home / Odisha / एटीएम हैक गिरोह का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार

एटीएम हैक गिरोह का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार

  • मुख्य सरगना फरार समेत दो फरार

  • एक लाख 46 हजार नगद एवं 34 एटीएम कार्ड बरामद

 

संबलपुर। संबलपुर समेत आसपास के जिलों में सक्रिय एटीएम मशीन हैक गिरोह का पर्दाफाश कर दिया गया है। संबलपुर पुलिस ने गिरोह के चार प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जबकि गिरोह के मुख्य सरगना समेत अन्य एक आरोपी फरार होने में सफल हो गया। गिरफ्तार आरोपियों के नाम राजेश प्रसाद सिंह (नवादा-बिहार), स्वाधीन बहीदार (सिंगपाली चौक-अंईठापाली), सौरभ कुमार (गया-बिहार) एवं शशि भूषण कुंभार उर्फ चूलबूल (गया-बिहार) बताया गया है। आरोपियों के पास से एक सिल्वर रंग की मारूति वागानर कार संख्या जे एच 01 डी डी 3649, नगद एक लाख 46 हजार 900 रुपये, एक लेनेवो लैपटॉप, विभिन्न बैंकों के 34 एटीएम कार्ड, एक डायरी एवं 4 मोबाईल फोन समेत अन्य सामग्री बरामद किया गया है। शुक्रवार की सुबह जिला पुलिस मुख्यालय में बुलाए गए प्रेस कांफे्र्रंस में आरोपियों को पत्रकारों के समक्ष पेश किया गया। एसपी डा. कनवर विशाल सिंह ने उपस्थित पत्रकारों को बताया कि इस गिरोह में मुख्यत: छह सदस्य हैं। पिछले कुछ दिनों के अंतराल में उन्होंने संबलपुर समेत आसपास के जिलों के अनेकों एटीएम मशीन को अपनी कारसादी से हैंक किया और स्किमिंग एवं क्लोनिंग के मदद से लाखों की राशि अवैध तरीके से एटीएम से निकाल लिया।

एसपी ने बताया कि गिरोह के सदस्य विभिन्न एटीएम काउंटर के सामने मंडराते रहते। जब कोई व्यक्ति पैसा निकालने उस एटीएम में पहुंचता तो वे उसकी प्रत्येक गतिविधि पर पैनी निगाह रखते। इसके बाद स्किमिंग एवं क्लोनिंग के मदद से वे उस उपभोक्ता का एटीएम एवं पिन नंबर पता करते और इसके कुछ मिनटों के बाद ही उस उपभोक्ता के खाते से राशि निकाल लेते। पिछले 19 दिसंबर को खेतराजपुर पुलिस को खबर मिली कि उसके इलाके में कुछ ऐसे लोगों को देखा गया है। खेतराजपुर पुलिस ने मौका जाया न करते हुए कार्रवाई आरंभ किया और इस गिरोह के चार प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार किया। आरोपियों से जब थाने में शक्ति से पूछताछ की गई तो आरोपियों ने अपनी सारी कहानी बयान कर दिया। इसके बाद पुलिस ने उनकी निशानदेही पर विभिन्न स्थानों पर छापामारा और नगदी समेत अन्य सामग्री बरामद किया। एसपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने कई अहम सुराग दिया है। जिसके बलपर पुलिस अपनी कार्रवाई आगे बढ़ा रही है, बहुत जल्द इस गिरोह के सरगना को गिरफ्तार किया जाएगा, साथ ही इस गिरोह का पूरी तरह सफाया कर दिया जाएगा। दूसरी ओर गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ अपराध कायम किया गया है और उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। प्रेस कांफे्रंस के दौरान खेतराजपुर थाना प्रभारी समेत पुलिस के अनेकों आला अधिकारी उपस्थित थे।

एटीएम से पैसा निकालते वक्त सावधानी बरते लोग-एसपी

संबलपुर जिला पुलिस अधीक्षक डा. कनवर विशाल सिंह ने एटीएम मशीन हैक की बढ़ती घटना पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि एटीएम मशीन से पैसा निकालते वक्त लोग सावधानी बरते। एटीएम मशीन में प्रवेश के बाद अपनी सारी पक्रियाओं को गुप्त रखने का प्रयास करें। यदि आपको एटीएम काउंटर में किसी की गतिविधि संदिग्ध लगती है, तो तत्काल पुलिस को इसकी सूचना दें। निकटस्थ थाने में जाकर विधिवत रिपोर्ट भी दर्ज कराएं। एसपी ने कहा कि संबलपुर पुलिस ऐसे तत्वों से निपटने में सक्षम है, यदि जनता का सहयोग रहा तो ऐसी गतिविधि पर पूरी तरह लगाम लगा दिया जाएगा।

बाइक चोरी के आरोप में युवक गिरफ्तार

नाकटीदेउल पुलिस ने बाइक चोरी के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम श्रीधर बेहेरा उर्फ बाटी बताया गया है। मिली जानकारी के अनुसार आरोपी ने पिछले दिनों स्थानीय गोधीढीप चौक से एक बाइक पार कर लिया था। नाकटीदेउल पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अपराध कायम किया है और उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

Share this news

About desk

Check Also

राज्य चुनाव अधिकारी से मिला भाजपा का प्रतिनिधिदल

कहा-बीजद नेता व मो-सरकार मिलकर चुनाव कर रहे हैं प्रभावित भुवनेश्वर। चुनाव जीतने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *