Home / Odisha / पुरी में श्री जगन्नाथ की चंदनयात्रा के दौरान पटाखा विस्फोट, तीन की मौत

पुरी में श्री जगन्नाथ की चंदनयात्रा के दौरान पटाखा विस्फोट, तीन की मौत

  • 30 से अधिक श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल

  • पुरी चंदन पुष्करिणी में चाप खेल के दौरान हुआ धमाका

पुरी। पुरी में महाप्रभु श्री जगन्नाथ की चंदनयात्रा के दौरान पटाखा विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गयी, जबकि 30 से अधिक श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हो गये। बताया जाता है कि पुरी में चंदनयात्रा के दौरान नरेंद्र तालाब में ‘चाप खेल’ के दौरान पटाखों में विस्फोट हुआ।

घायलों को गंभीर हालत में पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, बाद में उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और भुवनेश्वर के अन्य अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया।

इलाज के दौरान कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक नाबालिग लड़के की मौत हो गई और अन्य दो लोगों ने इलाज के दौरान भुवनेश्वर के निजी अस्पतालों में अंतिम सांस ली।

बताया जाता है कि फटे हुए पटाखों की चिंगारी तालाब के देवी घाट की ओर पटाखों के ढेर पर गिर गई, जिससे तालाब में जल क्रीड़ा देखने के लिए वहां एकत्र हुए श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हो गए। कई श्रद्धालु अपनी जान बचाने के लिए तालाब में कूद गए। इसके बाद स्थानीय निवासियों ने उन्हें बचाया और अस्पतालों में भेजा।

शुरू में मरीजों को आउटडोर विभाग में ले जाया गया और बाद में पुरी मुख्यालय अस्पताल के सर्जरी वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया। हालांकि, अस्पताल में बर्न यूनिट की कमी के कारण उनका वहां ठीक से इलाज नहीं हो सका।

लोगों ने जिला प्रशासन की आलोचना की

स्थानीय लोगों ने घायलों को तुरंत बचाने में जिला प्रशासन की निष्क्रियता और पुरी जिला मुख्यालय अस्पताल में उचित उपचार सुविधाओं की कमी पर रोष जताया।

मीडिया को दिये गये एक बयान में एक प्रत्यक्षदर्शी ने पूछा है कि स्थानीय लोगों ने घायल श्रद्धालुओं को बचाया और उन्हें तुरंत अस्पताल भेजा। मौके पर पीड़ितों को बचाने के लिए कोई पुलिस और दमकल कर्मी तुरंत नहीं आए। सबसे पहले, भीड़भाड़ वाली जगह पर पटाखे फोड़ने की अनुमति क्यों दी गई?

पुरी के जिलाधिकारी सिद्धार्थ शंकर स्वाईं ने कहा कि आग की घटना में कई लोग घायल हो गए। बचाव दल मौके पर पहुंचा और सभी घायलों को अस्पताल भेजा गया। पहली प्राथमिकता घायलों को उपचार उपलब्ध कराना है।

उच्चस्तरीय प्रशासनिक जांच के निर्देश

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी हादसे के उच्चस्तरीय़ प्रशासनिक जांच का निर्देश दिया है। राजस्व व आपद प्रबंधव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा एसआरसी इस मामले की जांच करेंगे।

परिजनों के लिए अनुकंप सहायता घोषित

मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में मृतकों के आत्मीय परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुकंपा सहायता की घोषणा की है। घायलों का इलाज का खर्च मुख्यमंत्री राहत कोष से वहन किया जाएगा।

 पुरी हादसे में घायलों से मिले मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फटाखा विस्फोट मामले में घायलों से मिले। वह भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में चिकित्सारत लोगों से मिलने और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने घायलों के शीघ्र आरोग्य होने की कामना की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने चिकित्सा कर रहे डाक्टरों से भी बातचीत की।

राष्ट्रपति, राज्यपाल मुख्यमंत्री ने जताया शोक

पटाखा विस्फोट में तीन लोगों की मौत और 30 लोगों के घायल होने को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गहरा दुःख व्यक्त किया है।

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि पुरी, ओडिशा में चंदन यात्रा के दौरान पटाखों में विस्फोट के कारण आग लगने से कई लोगों की मृत्यु का समाचार बहुत दुखदाई है। मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

हादसे को लेकर राज्यपाल रघुवर दास ने सोशल मीडिया पर लिखा कि चंदनयात्रा के दौरान नरेंद्र पुष्करिणी देवीघाट पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में कई लोगों के घायल होने की चिंताजनक सूचना मिली। महाप्रभु जगन्नाथ जी से घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। जिला प्रशासन के अधिकारी घायलों के बेहतर इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

Share this news

About desk

Check Also

‘Celebrations khatam nahi hui aur…’: Fans unimpressed after India shock loss

An inexperienced yet spirited Zimbabwe pulled off an upset of massive proportions when they stunned …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *