Home / Odisha / ओडिशा में लैंडफॉल नहीं करेगा चक्रवाती तूफान
तूफान ‘मिचौंग’ को लेकर प्रधानमंत्री ने की आंध्र के मुख्यमंत्री से बातचीत
तूफान ‘मिचौंग’ को लेकर प्रधानमंत्री ने की आंध्र के मुख्यमंत्री से बातचीत

ओडिशा में लैंडफॉल नहीं करेगा चक्रवाती तूफान

  • राज्य के कुछ जिलों में होगी भारी से भारी बारिश

  • पांच दिसंबर के लिए नारंगी चेतावनी जारी

भुवनेश्वर। बंगाल की खाड़ी में बनने वाला चक्रवात ओडिशा में लैंडफॉल नहीं करेगा। संभावना है कि यह 4 दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच तमिलनाडु तटों से सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश को पार करेगा। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पूर्व और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में दब्दील हो गया है। इस डिप्रेशन के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ-साथ 2 दिसंबर तक एक डिप डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद यह 3 दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा।

आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान के 4 दिसंबर की शाम के आसपास चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच तमिलनाडु तटों से सटे दक्षिण आंध्र प्रदेश को पार करने की संभावना है। हालांकि इसके प्रभाव में गंजाम, गजपति, मालकानगिरि, कोरापुट और रायगड़ा जैसे दक्षिण तटीय जिलों में 5 दिसंबर को तेज हवा चलेगी। इसके साथ-साथ समुद्र अशांत रहेगा। इसे देखते हुए मछुआरों को भी 5 दिसंबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दाश ने कहा कि 3 दिसंबर से मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा और गजपति जैसे दक्षिणी ओडिशा जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। ओडिशा के कुछ जिलों में 3 दिसंबर से हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

इस खबर को भी पढ़ेंः-उत्तरकाशी सुरंग से बचाए गए चार ओड़िया मजदूर भुवनेश्वर पहुंचे

आईएमडी ने 4 और 5 दिसंबर के लिए कुछ जिलों के लिए पीली और नारंगी चेतावनी जारी की है। पांच दिसंबर के दिन जिन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है, उनमें मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजाम जिले हैं। यहां एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है। इसके साथ ही नवरंगपुर, कलाहांडी, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा और पुरी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

इस खबर को भी पढ़ेंः-राज्यपाल रघुवर दास ने दिया प्रासंगिक पाठ्यक्रमों के प्रचलन पर जोर

Share this news

About admin

Check Also

नया ओडिशा, नवीन ओडिशा कार्यक्रम के जुट बैग खरीद में 2 सौ करोड रुपये का घोटाला –कांग्रेस

भुवनेश्वर, ओडिशा प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य के नवीन पटनायक सरकार द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Advertisement