Home / Odisha / ओडिशा में भी लागू हो आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना

ओडिशा में भी लागू हो आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना

  •  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्य सरकार से किया आग्रह

भुवनेश्वर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को ओडिशा सरकार से राज्य में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का आग्रह किया, ताकि लाभार्थी कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने का लाभ उठा सकें।

एम्स भुवनेश्वर के चौथे वार्षिक दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में राज्य सरकार को भी लिखा है।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को प्राप्त करना और दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मुफ्त और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

इस योजना का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी)-2011 डेटाबेस के अनुसार, 10.74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों (53 करोड़ से अधिक लाभार्थी) को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। यह योजना पश्चिम बंगाल, दिल्ली और ओडिशा को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू है।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि देश में एम्स की संख्या 2014 से पहले आठ से बढ़कर वर्तमान में 23 हो गई है।

मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई योजना के तहत 50 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा दी गई है, जबकि देश भर में 9,000 से अधिक जन औषधि केंद्रों द्वारा सस्ती और गुणवत्ता वाली दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

उन्होंने ओडिशा सरकार से राज्य में आयुष्मान भारत-पीएमजेएवाई योजना को लागू करने का आग्रह किया, ताकि पात्र लाभार्थी न केवल राज्य बल्कि अन्य राज्यों में भी योजना का लाभ उठा सकें।

Share this news

About desk

Check Also

गजपति जिले में शिकार के दौरान गोली लगने से व्यक्ति की मौत

सूअर के शिकार के लिए साले ने चलायी थी गोली परिवार ने लगाया हत्या का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *