Home / Odisha / राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य ने किया भुवनेश्वर

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य ने किया भुवनेश्वर

  • संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर हाल जाना

  • वावा ने सफाई कर्मचारियों को मुख्यधारा में लाने के लिए उपलब्ध योजनाओं के बारे में चर्चा की

भुवनेश्वर. राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग (एनसीएसके) के सदस्य डॉ पीपी वावा ने भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) का दौरा किया और सफाई कर्मचारियों और सेनिटाइजेशन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध योजनाओं और सुविधाओं के उपयोग पर बीएमसी द्वारा आयोजित एक बैठक में भाग लिया. वावा ने सफाई कर्मचारियों को मुख्यधारा में लाने के लिए उपलब्ध योजनाओं के बारे में चर्चा की. उन्होंने योजनाओं के विकास को सुगम बनाने के लिए उनका पूर्ण उपयोग करने का सुझाव दिया. उन्होंने सफाई कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के साथ एक संवाद सत्र आयोजित किया. उन्होंने कहा कि सभी सफाई कर्मचारियों के लिए आवास एक बुनियादी जरूरत है. पेंशन के मुद्दों और पैसे के बजाय वर्दी के प्रावधान पर चर्चा की गयी. नगर आयुक्त संजय कुमार सिंह ने मौजूदा नियमों के अनुसार समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया.

सिंह ने वावा को कोविद-19 महामारी के बीच सफाई कर्मियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी. सिंह ने एनसीएसके के सदस्य को अवगत कराया कि निगम ने प्राथमिकता के आधार पर उनका टीकाकरण शुरू किया और अब तक बीएमसी के सभी सफाई कर्मचारियों को कोविद ​​​​वैक्सीन की दोहरी खुराक मिल गई है.

सिंह ने कहा कि उन्हें क्षेत्र की गतिविधियों के दौरान कोविद को लेकर उचित व्यवहार सिखाया गया है. उन्हें सुरक्षा किट भी मुहैया कराई गई है. महामारी के दौरान हमारे सफाई कर्मचारियों ने निर्बाध स्वच्छता सेवा के साथ अपनी क्षमता साबित की है. सिंह ने कहा कि भुवनेश्वर में सभी वर्गों के लोगों को कोविद-19 का टीका लगाया गया है. नगर आयुक्त ने कहा कि अब तक टीके की 17 लाख से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं.

उपायुक्त (स्वच्छता) द्वारा सफाई कर्मचारियों की क्षमता के बारे में एक प्रेजेंटेशन दिखाया गया. बीएमसी में 409 नियमित, 176 डीएलआर और 680 सीएलआर श्रेणी के सफाई कर्मचारी हैं.

इसके अलावा सेवा प्रदाताओं के माध्यम से 2,648 कर्मचारी कार्यरत हैं. राज्य सरकार के श्रम एवं ईएसआई विभाग के अंतर्गत निर्धारित न्यूनतम मजदूरी के अनुसार डीएलआर, सीएलआर एवं एजेंसी कर्मियों को न्यूनतम मजदूरी पर वेतन, पेंशन एवं अन्य लाभ नियमित श्रेणियों को दिया जाता है.

सफाई कर्मचारियों को सुरक्षा किट, पहचान पत्र और कौशल विकास पर प्रशिक्षण दिया जाता है. बीएमसी ने सफाई कर्मचारियों के लिए भी ऋण की सुविधा प्रदान की है.

Share this news

About desk

Check Also

BHUBANESHWAR

पिता दिवस पर काव्य गोष्ठी में श्रोताओं की आंखें हुईं नम

पिता की करुण अरदास ने मौजूदा परिस्थितों से रू-ब-रू कराया भुवनेश्वर। पिता दिवस के अवसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *