Home / National / धार की ऐतिहासिक भोजशाला का एएसआई सर्वे दूसरे दिन भी जारी, पर्यटकों के प्रवेश पर रोक

धार की ऐतिहासिक भोजशाला का एएसआई सर्वे दूसरे दिन भी जारी, पर्यटकों के प्रवेश पर रोक

धार। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर खंडपीठ के आदेश पर धार जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक भोजशाला का ज्ञानवापी की तरह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई सर्वे) दूसरे दिन शनिवार को भी जारी है। एएसआई के दिल्ली और भोपाल के अधिकारियों की टीम सर्वे कर रही है। एएसआई के वकील हिमांशु जोशी, हिंदू पक्ष की ओर से आशीष गोयल और गोपाल शर्मा और कमाल मौलाना वेलफेयर सोसाइटी के समद खान भी सर्वे टीम के साथ भोजशाला में मौजूद हैं। भोजशाला में पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

शनिवार सुबह एएसआई टीम सर्वे करने के लिए भोजशाला पहुंची और साइंटिफिक तरीके से जांच शुरू की। परिसर के अंदर और बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भोजशाला में एएसपी डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सीएसपी, तीन डीएसपी, आठ थाना प्रभारी सहित 175 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। इसके अलावा शहर की ऊंची बिल्डिंगों पर भी पुलिस की तैनात की गई है। साथ ही 60 कैमरों की मदद से भी क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। परिसर में खुदाई करने वाले मजदूरों को भी जांच के बाद प्रवेश दिया गया। इस दौरान मोबाइल और अन्य गैजेट वस्तु बाहर ही जमा करवाए गए।
खास बात यह है कि भोजशाला में सर्वे को लेकर पुलिस ने एक विशेष मॉनीटरिंग टीम बनाई है, जो केवल सोशल मीडिया पर ही अपनी नजर बनाए हुए हैं। भोजशाला से संबंधित अगर कोई भी भड़काऊ मैसेज आता है, पुलिस संबंधित के खिलाफ तुरंत एक्शन लेकर कार्रवाई करेगी।

शनिवार को भोजशाला पहुंचे मुस्लिम पक्षकार और मौलाना कमालउद्दीन वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष अब्दुल समद ने कहा कि शुक्रवार को तबीयत खराब होने की वजह से वह सर्वे के दौरान नहीं शामिल हो सके। उन्होंने कहा कि पहले भी सर्वे हो चुका है और अब दोबारा सर्वे की जरूरत नहीं है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *