Home / National / नेपाली सेना प्रमुख को भारतीय सेना के ‘जनरल’ खिताब से नवाजा जाएगा

नेपाली सेना प्रमुख को भारतीय सेना के ‘जनरल’ खिताब से नवाजा जाएगा

  •  राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारतीय सशस्त्र बलों के शहीदों को श्रद्धांजलि दी

  •  पिछले साल जनरल नरवणे को मानद नेपाली जनरल का पद दिया गया था

नई दिल्ली, भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवणे के आधिकारिक न्योते पर नेपाली सेना के प्रमुख जनरल प्रभुराम शर्मा चार दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत पहुंच गए हैं। उन्होंने आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारतीय सशस्त्र बलों के शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि दी। उन्हें भारतीय सैन्य बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 10 नवंबर को भारतीय सेना के ‘जनरल’ के खिताब से नवाजेंगे। भारत के सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को पिछले साल नेपाल की यात्रा के दौरान मानद नेपाली जनरल के पद से सम्मानित किया गया था।

नेपाल और भारत के बीच दोनों देशों के सेना प्रमुखों को मानद जनरल की उपाधि से सम्मानित करने की अनूठी सैन्य परंपरा चली आ रही है के रूप में बनी हुई है। भारत के सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे जब पिछले साल सितम्बर में नेपाल की यात्रा पर गए थे तो उन्हें मानद नेपाली जनरल के पद से सम्मानित किया गया था। सितम्बर में ही नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने लेफ्टीनेंट जनरल प्रभु राम शर्मा को जनरल का पद देते हुए नेपाली सेना का प्रमुख बनाया था। भारत के नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के छात्र रहे जनरल शर्मा ने नेपाल के त्रिभुबन विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री हासिल की है।
काठमांडू में 5 जनवरी, 1964 को जन्मे जनरल शर्मा नेपाली सेना अकादमी से स्नातक हैं। नेपाली सेना प्रमुख ने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एमफिल की है। उन्हें नेपाली सेना की सबसे पुरानी इंफैंट्री बटालियनों में से एक गोरख बटालियन में 1984 में बतौर सेकंड लेफ्टीनेंट कमीशन किया गया था। उन्होंने 1988-89 में नेपाली आर्मी वॉर कॉलेज से कंपनी कमांड एंड स्टाफ कोर्स और आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, नेपाल से 1996-97 में कमांड एंड स्टाफ ऑफिसर्स कोर्स पूरा किया। इसके अलावा उन्होंने भारत से टेक्निकल ऑफिसर का भी कोर्स पूरा किया है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

बंगाल में रेल दुर्घटना : कांग्रेस और भाकपा ने कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे के लिए व्यवस्था को दोषी ठहराया

नई दिल्ली। भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी राजा और कांग्रेस के नेता प्रमोद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *