Home / BUSINESS / कच्चे तेल में तेजी का रुख जारी, ब्रेंट क्रूड 84 डॉलर के स्तर पर पहुंचा

कच्चे तेल में तेजी का रुख जारी, ब्रेंट क्रूड 84 डॉलर के स्तर पर पहुंचा

नई दिल्ली,कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन तेजी का रुख बना रहा। आज के कारोबार में ब्रेंट क्रूड चढ़ कर 84 डॉलर प्रति गैलन के स्तर पर पहुंच गया। एक हफ्ते के दौरान ब्रेंट क्रूड की कीमतों में 1.5 प्रतिशत तक की तेजी आ चुकी है। ब्रेंट की तरह ही वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड भी आज चढ़कर 78 डॉलर के स्तर के करीब कारोबार करता रहा।

पिछले 1 हफ्ते के दौरान डब्ल्यूटीआई क्रूड के भाव में करीब दो प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की जा चुकी है। इसी तरह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर आज कच्चा तेल 6,430 रुपये के स्तर पर कारोबार करता नजर आया। कमोडिटी मार्केट के जानकारों का कहना है कि चीन के मजबूत आंकड़ों की वजह से इंटरनेशनल क्रूड मार्केट में कच्चे तेल की कीमत को सपोर्ट मिलता नजर आ रहा है। चीन की ओर से कच्चे तेल की मांग में बढ़ोतरी होने की वजह से ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत में तेजी का रुख बना है।
बताया जा रहा है कि चीन को अपनी पेट्रोलियम आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए रूस के कच्चे तेल भंडार से मिल रहे क्रूड के अलावा इंटरनेशनल मार्केट से भी आयात करने का सहारा लेना पड़ रहा है, जिसकी वजह से इस सप्ताह चीनी ऑयल कंपनियों ने बड़े पैमाने पर क्रूड ऑयल परचेज एग्रीमेंट किए हैं।
चीन की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने देश के ऑयल रेगुलेटर के निर्देश पर ओपेक देशों के साथ ही अमेरिकी ऑयल प्रोड्यूसिंग कंपनियों से भी कच्चे तेल की खरीद का सौदा किया है, जिसकी वजह से इंटरनेशनल क्रूड मार्केट में कच्चे तेल की मांग पर अचानक दबाव बढ़ गया है। इसी वजह से इस सप्ताह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगातार तेजी का रुख बना रहा है।
माना जा रहा है कि चीन को अपनी विस्तार योजनाओं के लिए आने वाले दिनों में भी बड़े पैमाने पर कच्चे तेल की जरूरत होगी। इसके साथ ही भारत समेत अन्य एशियाई देशों में भी कच्चे तेल की मांग बढ़ने की संभावना है। ऐसी स्थिति में इंटरनेशनल क्रूड मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में तेजी बनी रह सकती है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

पीएम आवास योजना में 3 करोड़ अतिरिक्त घरों के ऐलान के बाद रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन शेयरों में तेजी

मुंबई, 12 जून (आईएएनएस)। रियल एस्टेट और कंस्ट्रक्शन सेक्टर के शेयरों में बुधवार को तेजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *