Thursday , July 29 2021
Breaking News
Home / Odisha / ओडिशा सरकार का ऐतिहासिक कदम, अब किन्नर भी बनेंगे पुलिस

ओडिशा सरकार का ऐतिहासिक कदम, अब किन्नर भी बनेंगे पुलिस

  • नियुक्ति के लिए आवेदन करने को मिली हरी झंडी

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर

ओडिशा में किन्नर राज्य पुलिस की भूमिका में नजर आयेंगे. ओडिशा में किन्नरों को पुलिस में अब नियुक्ति मिल सकती है. ओडिशा पुलिस की ओर से 477 सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए तथा 244 कांस्टेबल पद के लिए विज्ञप्ति निकली है. इसमें कहा गया है कि किन्नर भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इससे किन्नरों को पुलिस बनने के मौका मिलेगा. उधर, राज्य सरकार के इस निर्णय का विभिन्न किन्नर संघों ने स्वागत किया है. विज्ञप्ति के अनुसार, इन पदों के लिए 22 जून तक आनलाइन के जरिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी. 15 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले किन्नरों को आर्थिक और सामाजिक तौर पर सबल बनाने के लिए भुवनेश्वर नगर निगम ने सड़क किनारे वाहनों से पार्किंग शुल्क वसूलने के लिए टेंडर में छूट दी थी और वे बखूबी इस कार्य को कर रहे हैं. इसके बाद किन्नरों को यह दूसरा बड़ा मौका एक बड़ी भूमिका निर्वहन के लिए मिलने जा रहा है.

इधर, किन्नर मीरा परिडा ने राज्य में पुलिस में किन्नरों के लिए अवसर देने को लेकर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रति आभार जताया है. मीरा ट्विट कर कहा है कि ओडिशा पहला ऐसा राज्य है, जिसने किन्नरों के लिए पुलिस महकमे का दरवाजा खोला है.

About desk

Check Also

बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, भुवनेश्वर का होगा निजीकरण

भुवनेश्वर. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए), भुवनेश्वर के निजीकरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RSS
Follow by Email
Telegram