Home / Election / Mizoram elections: महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में

Mizoram elections: महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में

  • नामांकन पत्रों की जांच संपन्न

आइजल। आसन्न मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्रों की जांच का आज काम सुचारू रूप से संपन्न हो गया। महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में बच गए हैं। रिटर्निंग अधिकारियों ने राज्य की 40 निर्वाचन क्षेत्रों की सीटों के लिए नांमाकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच की। इसे चुनाव की स्वतंत्र और निष्पक्ष लोकतांत्रिक प्रक्रिया सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

लॉन्ग्टलाई ईस्ट सीट के उम्मीदवार के नामांकन पत्र की जांच में देर हुई। नामांकन पत्र की जांच रविवार सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। यह स्थगन ज़ेडएमपी उम्मीदवार डॉ लोरेन लालपेक्लियाना चिन्ज़ा के नामांकन पत्र के पुनर्मूल्यांकन के कारण हुआ था।

उल्लेखनीय है कि 40 सदस्यीय मिज़ोरम विधानसभा का चुनाव 7 नवंबर को होना है। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। 16 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं।

जांच से पहले, मिजोरम में राजनीतिक दलों, चर्चों, नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) और छात्र निकायों सहित विभिन्न हितधारकों ने सामूहिक रूप से मतगणना की तारीख के बारे में चिंता व्यक्त की थी। मूल रूप से निर्धारित तिथि 03 दिसंबर, रविवार को पड़ती है। जो राज्य में ईसाइयों के लिए एक पवित्र दिन के रूप में बहुत महत्व रखता है।

मिजोरम में 87 प्रतिशत आबादी ईसाइयों की है। इसलिए चुनाव आयोग से उस दिन के धार्मिक उत्सव का सम्मान करने के लिए मतगणना की तारीख को पुनर्निर्धारित करने की व्यापक अपील की गई थी।

फिलहाल, चुनाव आयोग ने अभी तक इन अपीलों का कोई जवाब नहीं दिया है। जिससे मतगणना की तारीख के संबंध में अंतिम निर्णय अधर में लटका हुआ है।

मिजोरम में कुल 8 लाख 56 हजार 868 मतदाता हैं। जिनमें 4 लाख 38 हजार 925 महिला मतदाता भी शामिल हैं। मतदाता आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए तैयार हैं। जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है, मिजोरम में राजनीतिक परिदृश्य में बदलाव आता जा रहा है।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *