Home / Election / MP elections: व्यय प्रेक्षकों ने ली चुनावी खर्चे की निगरानी की जानकारी

MP elections: व्यय प्रेक्षकों ने ली चुनावी खर्चे की निगरानी की जानकारी

ग्वालियर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों के खर्च पर निगरानी रखने के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक द्वय विकास कुमार जेएफ व बीके विष्णुप्रिया ने रविवार को व्यय प्रकोष्ठ से जुड़े अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों के चुनावी खर्चे पर नजर रखने के लिये की गईं तमाम व्यवस्थाओं की जानकारी इस बैठक के जरिए ली।

कलेक्ट्रेट में रविवार को हुई बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने जानकारी दी कि कोई भी राजनैतिक दल व प्रत्याशी चुनावी खर्चा छुपा न पाए, इसके लिये व्यय प्रकोष्ठ पूरी तरह मुस्तैद होकर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत गठित इन प्रकोष्ठों के जरिए चुनाव प्रचार पर पैनी नजर रखी जा रही है। चुनाव प्रचार पर खर्च की गई पाई-पाई का हिसाब संबंधित प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा।

निर्वाचन व्यय प्रेक्षक द्वय विकास कुमार और विष्णुप्रिया ने कहा कि निर्वाचन व्यय प्रकोष्ठ पर निर्वाचन को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। सभी प्रकोष्ठ पूरी जिम्मेदारी और गंभीरता के साथ काम करें और प्रत्याशियों द्वारा चुनावी प्रचार पर किए जाने वाले खर्चे की पाई–पाई जोडी जाए। साथ ही कहा कि कार्रवाई ऐसी हो कि कोई भी गलत व्यक्ति कार्रवाई से बचे नहीं और आम नागरिकों को कोई तकलीफ न हो।

जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनावी प्रचार से संबंधित खर्चे की निगरानी रखने के लिये यहाँ कलेक्ट्रेट के प्रथम तल पर स्थित स्व. टी धर्माराव सभागार में व्यय निर्वाचन प्रकोष्ठ गठित किया गया है। इसी कड़ी में पेड न्यूज, चुनावी विज्ञापन एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से प्रसारित होने वाले चुनावी विज्ञापनों पर नजर रखने के लिये मीडिया अनुवीक्षण कक्ष प्रमाणन समिति (एमसीएमसी) की देख-रेख में संभागीय जनसंपर्क कार्यालय में 24 धंटे काम कर रहा है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यय निगरानी दल में शामिल उड़नदस्ता, स्टेटिक सर्विलिएन्स टीम, वीडियो सर्विलिएन्स टीम व वीडियो व्यूविंग टीम तथा व्यय लेखा दलों की गतिविधियों की जानकारी भी बैठक में दी। जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में उड़नदस्ते, स्टेटिक सर्विलिएन्स टीम, वीडियो सर्विलिएन्स टीम एवं वीडियो व्यूविंग टीम गठित की गई हैं।

बैठक में अपर कलेक्टर टीएन सिंह व उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलके पाण्डेय सहित जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी, एमसीएमसी कमेटी के सदस्यगण तथा चुनावी व्यय प्रकोष्ठों से जुड़े अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *