Home / Election / MP elections: स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने निर्वाचन नियमों का सख्ती से कराएं पालन: अनुपम राजन

MP elections: स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराने निर्वाचन नियमों का सख्ती से कराएं पालन: अनुपम राजन

  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा

जबलपुर। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने शुक्रवार को दोपहर बाद होटल कल्चुरि में आयोजित बैठक में जबलपुर संभाग के जिलों में चल रही विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी निर्वाचन के लिये शिकायतों के निराकरण की व्यवस्था को सुदृढ बनाने तथा निर्वाचन सबंधी अपराधों पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए।

बैठक में निर्वाचन आयोग के नोडल अधिकारी पुलिस अनुराग सिंह, सयुंक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, जबलपुर संभाग आयुक्त अभय वर्मा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उमेश जोगा, संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक मौजूद थे। जबलपुर संभाग के जिलों की समीक्षा के पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने रीवा और शहडोल संभाग के जिलों में निर्वाचन की अभी तक की तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बैठक में आदर्श आचरण संहिता सहित निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के मामलों में सख्त कार्यवाही करने पर जोर दिया। उन्होंने ऐसे प्रत्येक तत्व पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने की हिदायत दी, जो चुनावी प्रक्रिया के दौरान अशांति पैदा करने का प्रयास कर सकते हैं। उन्होंने संवेदनशील और वल्नरेबल क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त करने पर जोर दिया। उन्होंने पचास प्रतिशत मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग के निर्देश देते हुये कहा कि संवेदनशीलता के लिहाज से यदि आवश्यकता हो तो मतदान केंद्रों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है।

राजन ने संभाग के प्रत्येक जिले में निर्वाचन नियमों के उल्लंघन के अभी तक दर्ज हुये प्रकरणों, आपराधिक तत्वों के विरुद्ध की गई प्रतिबन्धात्मक कार्यवाही की जानकारी भी ली। उन्होंने निर्वाचन की प्रक्रिया के दौरान बड़ी मात्रा में नकदी, बहुमूल्य धातुओं और निषिद्ध वस्तुओं के परिवहन को रोकने चेक पोस्ट पर वाहनों की सघन तलाशी लेने पर बल दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सी विजिल एप का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश भी सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये, ताकि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला सामने आने पर नागरिक तत्काल और मौके से ही उसकी शिकायत इस मोबाइल एप के माध्यम से कर सकें। राजन ने बैठक में मतदान दिवस की तैयारियों की जिलेवार समीक्षा भी की। उन्होंने अस्सी वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान की सुविधा देने की जा रही व्यवस्थाओं का भी व्यापक प्रचार के निर्देश दिये। मतदान के दिन की गतिविधियों पर नजर रखने जिलों में बनाये गये कम्युनिकेशन प्लान पर भी उन्होंने चर्चा की तथा जबलपुर जिले में तैयार किये जा रहे कम्युनिकेशन एप पर दिलचस्पी दिखाई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने बैठक में मतदान का प्रतिशत बढाने जिलों में चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों का ब्यौरा लिया। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों मतदाताओं को जागरूक करने विशेष अभियान चलाने पर जोर दिया जहां पूर्व में हुये निर्वाचनों में औसत से अपेक्षाकृत कम मतदान हुआ था। उन्होंने मतदान के के लिये मतदाताओं की पहचान हेतु निर्धारित वैकल्पिक पहचान पत्रों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिये नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली गई।

राजन ने चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों की नियमित तौर पर बैठकें बुलाकर उन्हें निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों से अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि की वीडियोग्राफी भी कराई जाये। उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय पर निगरानी रखने गठित दलों की गतिविधियों पर भी बैठक में चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारियों से आयोग के अनुमोदन हेतु काउंटिंग प्लान शीघ्र भेजने कहा।

Share this news

About admin

Check Also

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

कांग्रेस के घमंडियों की सरकार ने श्री राम के अस्तित्व को नकारा था: स्मृति ईरानी

जबलपुर। स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार और इनके घमंडी नेताओं ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *