Home / BUSINESS / फिच ने भारत की विकास दर का अनुमान बढ़ाकर 6.2 फीसदी किया

फिच ने भारत की विकास दर का अनुमान बढ़ाकर 6.2 फीसदी किया

नई दिल्ली, देश की अर्थव्यवस्था के लिए दिवाली से पहले अच्छी खबर है। वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर 6.2 फ़ीसदी कर दिया है। रेटिंग एजेंसी ने अपने अनुमान में 0.70 फ़ीसदी का इजाफा किया है। इससे पहले फिच रेटिंग्स ने भारत के विकास दर का अनुमान 5.5 फ़ीसदी रखा था।

रेटिंग एजेंसी फिच ने सोमवार को जारी अपने ताजा अनुमान में कहा कि हमने भारत और मेक्सिको में बड़े पैमाने पर अपग्रेड किया है। एजेंसी के मुताबिक भारत की विकास दर का अनुमान 5.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.2 फीसदी और मेक्सिको का ग्रोथ अनुमान 1.4 फीसदी से बढ़ाकर 2 फीसदी कर दिया गया है। फिच ने कहा कि भारत में 2020 में तेज गिरावट के बाद श्रम बल भागीदारी दर में तेजी से सुधार होने के कारण विकास दर का अनुमान बढ़ाया गया है।

वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 और वित्त वर्ष 2025-26 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.5 फ़ीसदी रहने का अनुमान है। हालांकि, फिच ने चीन के लिए विकास दर का अनुमान 5.3 फीसदी से कम करके 4.6 फीसदी, रूस के लिए 1.6 फीसदी से कम करके 0.8 फीसदी, कोरिया के लिए 2.3 फीसदी से घटाकर 2.1 फीसदी और दक्षिण अफ्रीका के लिए ग्रोथ का अनुमान 1.2 फीसदी से 1.0 फीसदी कर दिया है।
साभार -हिस

Share this news

About admin

Check Also

शेयर बाजार में रिकॉर्डतोड़ तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी ने बनाया मजबूती का नया रिकॉर्ड

बाजार की तेजी से निवेशकों को दिन भर में 1.21 लाख करोड़ का मुनाफा नई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *