Home / BUSINESS / 2030 तक भारत बनेगा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट बाजार

2030 तक भारत बनेगा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट बाजार

  • एक्सकॉन दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट प्रदर्शनी  12 से 16 दिसंबर 2023 तक बेंगलुरु इंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर बेंगलुरु में होगी आयोजित

भुवनेश्वर। कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) ने एक्सकॉन-2023 की घोषणा के लिए आज शहर में एक रोड शो का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के लीडर्स, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और इंफ्रास्ट्रक्चर और कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट क्षेत्र के हितधारकों की भागीदारी देखी गई। एक्सकॉन दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट प्रदर्शनी कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की ओर से 12 से 16 दिसंबर 2023 तक बेंगलुरु इंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी।

बताया जाता है कि एक्सकॉन, 2030 तक भारत को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट बाजार बनने के लिए प्रेरित करने के लिए तैयार है। नीतिगत सुधारों पर विशेष ध्यान देने के साथ भारत वर्तमान में अपने इंफ्रास्ट्रक्चर के तेजी से और परिवर्तनकारी विस्तार के दौर से गुजर रहा है, जो विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं पर सरकारी खर्च में वृद्धि से प्रेरित है। ये सभी निश्चित उपाय भारत को इस महान उपलब्धि को हासिल करने में मदद करेंगे। यह आयोजन 30 लाख वर्ग फीट के प्रदर्शन क्षेत्र में फैला होगा और इसमें अमेरिका, यूके, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूएई, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, तुर्की, श्रीलंका, रोमानिया और चेक गणराज्य सहित भारत और विदेशों से 1200 से अधिक प्रदर्शकों के आकर्षित होने की उम्मीद है। 5 दिवसीय प्रदर्शनी दुनिया भर से 80,000 से अधिक व्यापारिक आगंतुकों को आकर्षित करेगी। कर्नाटक सरकार एक्सकॉन 2023 का होस्ट राज्य है।

सक्थि कुमार वीजी, मेंबर,एक्सकॉन 2023 स्टीरिंग कमिटी एंड मैनेजिंग डायरेक्टर, श्विंग स्टेटर (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि हम ‘बिल्डिंग इंडिया टुमॉरो ‘ विषय पर आधारित एक्सकॉन के बारहवें संस्करण को पेश करते हुए रोमांचित हैं। यह थीम टेक्नोलॉजी, ग्लोबलाइजेशन, सस्टेनेबिलिटी और इन्क्लूसिविटी के मुख्य स्तंभों को समाहित करता है। एक्सकॉन 2023 महज़ एक आयोजन से कहीं अधिक है; यह भारत की निरंतर प्रगति के पीछे प्रेरक सक्थि के रूप में कार्य करता है। यह कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग के वैश्विक केंद्र के रूप में भारत की प्रतिष्ठित स्थिति को मजबूत करते हुए, हमारे मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को मूर्त रूप देने का प्रयास करता है।

शशि शेखर मोहंती, चेयरमैन, सीआईआई ओडिशा स्टेट काउंसिल ने कहा कि भुवनेश्वर के आकर्षक तटीय केंद्र ने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा और विभिन्न क्षेत्रों में प्रभावशाली प्रगति की है, जिससे यह संभावित निवेश को चुंबक जैसे आकर्षित करता है। शहर के परिवहन नेटवर्क में महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं और विकास परियोजनाओं की एक श्रृंखला वर्तमान में प्रगति पर है, जो शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर को अभूतपूर्व स्तर तक ले जाने का वादा करती है। जैसे ही हम एक्सकॉन बैनर के तहत एक साथ आते हैं, हम हमारे साझा भविष्य को आकार देने में इंफ्रास्ट्रक्चर की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हैं। हम कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट उद्योग के नेताओं को हमारे साथ इस परिवर्तनकारी यात्रा पर चलने के लिए आमंत्रित करते हैं। साथ में हमारा लक्ष्य न केवल अत्याधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन करना है, बल्कि लागत प्रभावी समाधानों का समर्थन करना भी है जो हमारे शहर और इसके निवासियों को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

Share this news

About admin

Check Also

Global market : ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत, सोने की चमक बढ़ी, 87 डॉलर के आसपास ब्रेंट क्रूड

Global market:US नॉन फार्म पेरोल के आंकड़े जून में 2.06 लाख पर रहे हैं जो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *