Home / BUSINESS / दुनिया में सातवां सबसे मजबूत तेल और गैस ब्रांड है इंडियन ऑयल : एसएम वैद्य

दुनिया में सातवां सबसे मजबूत तेल और गैस ब्रांड है इंडियन ऑयल : एसएम वैद्य

बेगूसराय, इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एसएम वैद्य ने कहा है कि बीआर-9 विस्तार परियोजना बरौनी रिफाइनरी के क्षितिज को बदल देगी। यह पूर्वी भारत और नेपाल में ईंधन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इंडियन ऑयल के लिए एक रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण परियोजना है। यह अत्यंत आवश्यक है कि परियोजना को परियोजना की समय-सीमा के भीतर, सुरक्षित रूप से और स्वीकृत लागत के भीतर पूरा किया जाए।
बरौनी रिफाइनरी के दो दिवसीय दौरा के तहत बरौनी रिफाइनरी की बीआर-9 विस्तार परियोजना के तहत वायुमंडलीय वैक्यूम यूनिट (एवीयू)-IV पर प्रगति की समीक्षा के बाद अध्यक्ष ने यह बातें कही है। बरौनी रिफाइनरी के मौजूदा तीन एवीयू को नई नौ एमएमटीपीए क्षमता की एवीयू-IV के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा। इसकी समीक्षा के दौरान उन्होंने बरौनी रिफाइनरी कर्मचारियों, पीएमसी और ठेका श्रमिकों की टीम के साथ महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की।
अध्यक्ष ने बरौनी रिफाइनरी में ग्रीन कूलिंग टॉवर (जीसीटी) का दौरा किया। इस दौरान बरौनी रिफाइनरी द्वारा भारत में पहली और दुनिया में तीसरी जीसीटी की स्थापना की सराहना की जो पारंपरिक कूलिंग टॉवर का ऊर्जा कुशल और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है।
इंडजेट परियोजना की समीक्षा करते हुए एसएम वैद्य ने कहा कि यह एटीएफ और पाइपलाइन कम्पेटिबल केरोसीन (पीसीके) के उत्पादन के लिए इंडियन ऑयल के आरएंडडी डिवीजन द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक का उपयोग करने वाली पहली इकाई है। इंडजेट इकाई एटीएफ़ का उत्पादन करेगी जो बिहार में हवाई अड्डों की ईंधन आवश्यकता को पूरा करेगी।
टाउनशिप में स्वच्छता साइकिल रैली का नेतृत्व करते हुए उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल देश भर में प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन करने के लिए कई प्रयास कर रहा है। देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है। भारत सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है। इंडियन ऑयल सभी हितधारकों के बीच एसयूपी उत्पादों के उपयोग को छोड़ने और रोकने के संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक जिम्मेदार प्राणी के रूप में हमे अपने बच्चों के लिए एक हरित और स्वस्थ पृथ्वी बनाए रखना हैं। इस अवसर पर टाउनशिप और रिफाइनरी परिसर में स्वच्छता बनाए रखने की दिशा में प्रयासों की सराहना करते हुए 75 स्वच्छता कर्मचारियों को स्वच्छता किट प्रदान किया गया।
जुबिली हॉल में आयोजित संवाद कार्यक्रम में अध्यक्ष ने वर्ष 2021-22 के दौरान इंडियन ऑयल एवं बरौनी रिफाइनरी के ऐतिहासिक वित्तीय प्रदर्शन के लिए टीम को बधाई देते हुए कहा कि एक कप्तान उतना ही अच्छा होता है, जितना उसकी टीम। इंडियन ऑयल ऊर्जा क्षेत्र में देश का नेतृत्व करने और दुनिया में सातवां सबसे मजबूत तेल और गैस ब्रांड बनने में सक्षम कर्मियों की मेहनत से हुआ है। सभी बाधाओं के बावजूद कोविड महामारी के दौरान भी समर्पण, जुनून और प्रतिबद्धता के साथ काम किया।
आज वही कॉर्पोरेशन शेयरधारकों के लिए मूल्यवान है जो लाभदायक होने के साथ-साथ अपने कर्मचारियों और श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है, पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पित है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रत्येक व्यक्ति सुरक्षित घर वापस आ जाए। प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए सभी रिफाइनरियों के अंदर आईएफआर/कवरॉल अनिवार्य है। हम अपने नीतिपरक मूल्यों से प्रेरित होकर विश्वस्तरीय कंपनी बनेंगे।
उन्होंने पूर्वी क्षेत्र और नेपाल में आवश्यक ईंधन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बरौनी रिफाइनरी प्रबंधक, बीटीएमयू एवं ऑफिसर एसोसियशन टीम के संयुक्त प्रयासों की सराहना की।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

इस प्यारी सी पीली चिड़िया ने कह दिया फाइनल गुडबाय, ट्विटर के कंपटीशन में आया Koo अब हुआ बंद

किसी समय कू के साथ लगभग 21 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और लगभग एक करोड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *