Home / BUSINESS / वैश्विक दबाव में गिरा भारतीय सर्राफा बाजार

वैश्विक दबाव में गिरा भारतीय सर्राफा बाजार

  •  कारोबारियों को एकमुश्त खरीदारी से बचने की सलाह

  •  त्योहारी सीजन में भारत में तेज हो सकती है सोने की कीमत

नई दिल्ली, शुक्रवार को खत्म हुआ कारोबारी सप्ताह सोने की कीमत के लिहाज से गिरावट वाला सप्ताह बना। पूरे सप्ताह के कारोबार के दौरान मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना एक हजार रुपये यानी 2.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50,810 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आकर बंद हुआ। इस गिरावट के साथ ही सोने की कीमत पिछले 10 महीने के निचले स्तर पर आ गई। वैश्विक बाजार में भी ये सप्ताह सोने की कीमत के लिहाज से दबाव वाला सप्ताह बना रहा।
कमोडिटी मार्केट के एक्सपर्ट्स का मानना है कि रुपये तथा ज्यादातर देशों की मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की तेजी, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी और वैश्विक स्तर पर बढ़ रही महंगाई की वजह से ग्लोबल मार्केट में सोने पर दबाव की स्थिति बनी है। इस दबाव की वजह से ही शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का स्पॉट प्राइस 1,742 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुआ। वहीं भारतीय बाजार में शेयर बाजार स्थिति में आई मजबूती से भी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने की कीमत में गिरावट का रुख बना। हालांकि अगर डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा रुपये की कीमत में गिरावट का दौर जारी रहा, तो आने वाले दिनों में भारतीय बाजार में सोने की कीमत में एक बार फिर इजाफा हो सकता है।
मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत में गिरावट आने के कारण पिछला कारोबारी सप्ताह भारतीय बाजार में निवेश करने वाले कारोबारियों के लिए भी अच्छा सप्ताह रहा, लेकिन आने वाले समय में भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत होने वाली है। इसके कारण भारतीय बाजार में सोने की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है। इसकी वजह से सोने की कीमत में तेजी आ सकती है।
एमसीएक्स पर सोना 50,810 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर जरूर बंद हुआ, लेकिन अगर दिल्ली सर्राफा बाजार की बात करें, तो शुक्रवार को सोना मामूली तेजी के हासिल करने के बावजूद 50,613 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ही बंद हुआ था। इसके पहले दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 436 रुपये प्रति 10 ग्राम की बड़ी गिरावट के साथ 50,551 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया था। सप्ताह के कारोबार के दौरान मंगलवार के दिन सोने के कीमत में मजबूती नजर आई थी। वैश्विक बाजार के दबाव के बावजूद दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 52,050 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था, लेकिन बुधवार से ही सोने की कीमत में गिरावट का दौर शुरू हो गया, जो शुक्रवार को 50,613 रुपये के स्तर पर रुका।
जानकारों का मानना है कि वैश्विक बाजार में जारी उथल-पुथल के कारण आने वाले दिनों में भी सोने की कीमत पर दबाव बने रहने की संभावना है। हालांकि भारत में जल्द ही शुरू होने वाले त्योहारी सीजन के कारण सोने में कुछ तेजी जरूर आ सकती है। इसलिए निवेशकों को हर गिरावट पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सोने में निवेश करना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय बाजार को देखते हुए अभी भारतीय निवेशकों को एक बार में ही बड़ी खरीदारी से बचने की कोशिश करनी चाहिए।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

इस प्यारी सी पीली चिड़िया ने कह दिया फाइनल गुडबाय, ट्विटर के कंपटीशन में आया Koo अब हुआ बंद

किसी समय कू के साथ लगभग 21 लाख दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और लगभग एक करोड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *