Home / BUSINESS / ओडिशा में लगभग 4,000 मोबाइल टावर स्थापित करेगा केंद्र – वैष्णव

ओडिशा में लगभग 4,000 मोबाइल टावर स्थापित करेगा केंद्र – वैष्णव

  •  कहा- बजट में सरकार ने ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए 9,734 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक उच्चतम राशि आवंटित

भुवनेश्वर. केंद्रीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा कि केंद्र बहुत जल्द ओडिशा में विभिन्न स्थानों पर लगभग 4,000 मोबाइल टावर स्थापित करेगा. यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए वैष्णव ने कहा कि ओडिशा में करीब 6,000 गांव मोबाइल टावरों की कमी के कारण मोबाइल कनेक्टिविटी से बाहर हैं.
उन्होंने कहा कि पिछले साल दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में 3,933 साइटों पर मोबाइल टावर लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. कुछ जगहों पर एक साइट एक से अधिक गांवों को कवर करेगी.
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से स्पष्ट निर्देश है कि ओडिशा का एक भी गांव मोबाइल कनेक्टिविटी से अछूता न रहे. पीएम ने हमें एक सर्वेक्षण करने और एक कैबिनेट नोट के साथ आने के लिए कहा है.
उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान दिवालिया हो गई बीएसएनएल को मोदी सरकार पुनर्जीवित कर रही है.
वैष्णव ने कहा कि पहली बार बीएसएनएल पिछले साल के दौरान परिचालन लाभ के स्तर पर आया है. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मोदी ने सबसे पहले 2019 में बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरुद्धार के लिए 90,000 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी थी. अब, इस वर्ष दोनों दूरसंचार कंपनियों के लिए अगले उच्च स्तर पर ले जाने के लिए फिर से 45,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.
साथ ही प्रधानमंत्री ने भारत में 4-जी और 5-जी तकनीक विकसित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि 4-जी तकनीक पहले ही विकसित हो चुकी है और परीक्षण के चरण में है. अब फोन और रेडियो नेटवर्क के लिए 5-जी तकनीक जल्द ही विकसित की जाएगी.
ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए केंद्रीय बजट 2022-23 में आवंटन पर वैष्णव ने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार के तहत यूपीए शासन की तुलना में राज्य को अधिक धन स्वीकृत किया गया है.
2009-14 के दौरान ओडिशा राज्य में रेलवे के लिए औसत वार्षिक बजट आवंटन लगभग 800 करोड़ रुपये प्रति वर्ष था. 2014-19 के दौरान इस आवंटन को बढ़ाकर 4,126 करोड़ रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है.
उन्होंने कहा कि इस बजट में सरकार ने ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए 9,734 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक उच्चतम राशि आवंटित की है. उन्होंने आगे कहा कि ओडिशा के 12 रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड किया जाएगा.
इससे पहले, केंद्रीय मंत्री ने यहां ओडिशा भाजपा कार्यालय में प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर को पुष्पांजलि अर्पित कर अपनी श्रद्धा अर्पित किया.

Share this news

About desk

Check Also

मांझी ने खादी कारीगरों को समर्थन देने वाली योजनाओं को व्यापक बनाने पर दिया बल

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी ने केवीआईसी संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *