Home / Sports / ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी खेलों में जीता स्वर्ण पदक
ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा Olympic champion Neeraj Chopra

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने पावो नूरमी खेलों में जीता स्वर्ण पदक

तुर्कू। भारतीय एथलीट ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को फिनलैंड के तुर्कू में पावो नूरमी गेम्स 2024 एथलेटिक्स मीट में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी, जिनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है, ने रात का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीता। फिनलैंड के टोनी केरेनन ने 84.19 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता, जबकि उनके हमवतन ओलिवर हेलैंडर, जिन्होंने दो साल पहले इस मीट में नीरज को स्वर्ण पदक से वंचित किया था, ने 83.96 मीटर के साथ कांस्य पदक जीता।

दो बार के विश्व चैंपियन ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 82.58 मीटर के साथ चौथे स्थान पर रहे। मौजूदा विश्व और ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा इस साल अपने तीसरे इवेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

इस साल के अंत में पेरिस 2024 ओलंपिक में अपना ताज बचाने के सफर पर निकले नीरज ने 10 मई को दोहा डायमंड लीग में 88.36 मीटर थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल करके अपने सत्र की शुरुआत की। इसके पांच दिन बाद उन्होंने भुवनेश्वर में फेडरेशन कप में 82.27 मीटर का मामूली थ्रो करके स्वर्ण पदक जीता। ओलंपिक चैंपियन बनने के बाद यह भारत में उनकी पहली प्रतियोगिता थी।

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को पिछले महीने के अंत में चेकिया में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक एथलेटिक्स मीट में भी प्रतिस्पर्धा करनी थी, लेकिन प्रशिक्षण सत्र के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के बाद एहतियात के तौर पर उन्होंने इसमें भाग नहीं लिया।

टोक्यो 2020 के स्वर्ण पदक विजेता ने तुर्कू मीट में वापसी करते हुए 83.62 मीटर के अपने पहले थ्रो के साथ शुरुआत की और पहली सीरीज में बढ़त बनाई, लेकिन अगले राउंड में हेलेंडर ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।

तीसरी सीरीज में 85.97 मीटर के थ्रो से भारतीय खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल की और अंत तक शीर्ष पर बने रहे। जर्मनी के 19 वर्षीय मैक्स डेहिंग, 90 मीटर के निशान को पार करने वाले सबसे कम उम्र के भाला फेंक खिलाड़ी, 79.84 मीटर के साथ आठ पुरुषों के क्षेत्र में सातवें स्थान पर रहे।

डेहिंग ने फरवरी में हाले में एक मीट में विश्व-अग्रणी 90.20 मीटर थ्रो दर्ज किया था। लंदन 2012 ओलंपिक चैंपियन त्रिनिदाद और टोबैगो के केशोर्न वालकॉट ने तुर्कू में छठे स्थान पर रहने के लिए सीजन का सर्वश्रेष्ठ 81.93 मीटर का प्रदर्शन किया।

इस खबर को भी पढ़ें-तंजीम हसन साकिब पर टी-20 विश्व कप में दुर्व्यवहार के लिए जुर्माना

Share this news

About admin

Check Also

हॉकी ने जो कुछ भी दिया है, उसके लिए आभारी हूं: भारतीय गोलकीपर माधुरी किंडो

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम की गोलकीपर माधुरी किंडो, जिन्हें हाल ही में जूनियर टीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *