Home / Sports / स्पेशल ओलंपिक्स भारत की चुनाव प्रक्रिया संपन्न,डॉ. मल्लिका नड्डा बनीं अध्यक्ष

स्पेशल ओलंपिक्स भारत की चुनाव प्रक्रिया संपन्न,डॉ. मल्लिका नड्डा बनीं अध्यक्ष

नई दिल्ली, स्पेशल ओलंपिक भारत (एसओ भारत) ने 26 सितंबर 2023 को होटल द ललित (नई दिल्ली) में आयोजित वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में कार्यकारी समिति के पदाधिकारियों और सदस्यों के त्रिवार्षिक (तीन साल में एक बार होने वाले) चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया। निर्वाचक मंडल में राज्य समितियों के निर्वाचित सदस्य शामिल थे, जो अपने-अपने राज्यों में इसी तरह की प्रक्रिया से गुजर कर आए थे। चुनाव कराने वाले प्रत्येक राज्य ने निर्वाचक मंडल बनाने के लिए दो प्रतिनिधियों के नामों की सिफारिश की।

डॉ. मल्लिका नड्डा को अध्यक्ष, चित्रा शाह और पवन कुमार पटोदिया को उपाध्यक्ष चुना गया। इसी तरह डॉ. डीजी चौधरी को महासचिव और उपासना अरोड़ा को एसओ भारत का कोषाध्यक्ष चुना गया। साथ ही साथ तीन स्पेशल एथलीटों को भी चुना गया, जिन्होंने स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में पदक हासिल किए थे।
रिटर्निंग आफिसर के तौर पर वरिष्ठ अधिवक्ता जयंत के. सूद ने यह सुनिश्चित किया कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया राष्ट्रीय खेल संहिता के नियमों और विनियमों के अनुरूप हो। साथ ही उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि संबंधित स्टेकहोल्डर्स को समय पर इस बारे में सूचना दी गई। भारत में इस मूवमेंट के संस्थापक एयर मार्शल डेन्जिल कीलोर (पीवीएसएम, केआरसी, एवीएसएम, वीआरसी) की परिकल्पना के अनुसार इस प्रोग्राम की पहुंच का विस्तार करने के लिए कई नए और प्रतिष्ठित व्यक्ति इस मूवमेंट में शामिल हुए हैं और इसे निरंतर उस पथ पर ले जा रहे हैं, जहां गुणवत्ता से इसका विकास हो सके।

चुने गए पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा, ”एक टीम के तौर पर हमें बौद्धिक विकलांग व्यक्तियों को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए भारत में इस आंदोलन को मजबूत और विस्तारित करने के लिए हाथ मिलाना चाहिए औऱ इसे पूरा समर्थन देना चाहिए। एथलीट हमारे इस आंदोलन का केंद्र हैं और हमारा काम उनको अपने दैनिक जीवन में एक ठोस परिवर्तन का अनुभव कराने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पदाधिकारियों के तौर पर हमारा मिलना एथलीटों एक उत्पादक और सुलभ भविष्य प्रदान करे।”
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

पंजाब एफसी ने पानागियोटिस डिलम्पेरिस को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया

मोहाली। पंजाब एफसी (पीएफसी) ने आगामी आईएसएल 2024-25 सीजन के लिए पानागियोटिस डिलम्पेरिस को मुख्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *