Home / Sports / थर्ड नेशनल फिजिकल डिसअबिलिटी टी-20 क्रिकेट चैम्पियनशिप 28 से उदयपुर में

थर्ड नेशनल फिजिकल डिसअबिलिटी टी-20 क्रिकेट चैम्पियनशिप 28 से उदयपुर में

उदयपुर, 39 वर्षों से दिव्यांगता के क्षेत्र में जुटे और दिव्यांग प्रतिभाओं के लिए चार बार नेशनल प्रतियोगिता आयोजित कर चुके नारायण सेवा संस्थान उदयपुर, राजस्थान रॉयल्स एवं डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट कौंसिल (डीसीसीआई) के तत्वावधान में थर्ड नेशनल फिजिकल डिसअबिलिटी टी-20 क्रिकेट चैम्पियनशिप-2023 का आयोजन उदयपुर में होगा। 28 सितम्बर से 8 अक्टूम्बर तक होने वाली इस प्रतियोगिता में 24 राज्यों के 400 दिव्यांग क्रिकेटर्स और 100 से अधिक खेल अधिकारी हिस्सा लेंगे। उदयपुर शहर के 4 ग्राउंड में 63 मैच खेले जाएंगे। सभी मैच 20-20 ओवर के होंगे। इस चैम्पियनशिप के ब्रांड एम्बेसेडर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हरभजन सिंह हैं।

नारायण सेवा संस्थान के निदेशक एवं ट्रस्टी देवेंद्र चौबीसा ने बताया कि इस चैम्पियनशिप की ट्रॉफी का अनावरण बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह, बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, डीसीसीआई सचिव रवि चौहान तथा जॉइंट सेक्रेटरी अभय प्रताप सिंह ने किया।

उन्होंने बताया कि नारायण सेवा संस्थान दो नेशनल पैरा स्वीमिंग, एक नेशनल ब्लाइंड क्रिकेट और एक नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का सफलता पूर्वक आयोजन कर चुका है। व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। स्टैंडिंग क्रिकेट यानी कोई खिलाड़ी हाथ से तो कोई एक पैर से दिव्यांग है। वे सामान्य क्रिकेटर्स की तरह अपने खेल का प्रदर्शन कर दर्शकों का दिल जीतेंगे। संस्थान प्रतिबद्धता के साथ दिव्यांगों की शल्य चिकित्सा, कृत्रिम अंग, स्वरोजगार और सामूहिक विवाह कराकर उन्हें पूर्णता देने का कार्य कर रहा है।

इस चैम्पियनशिप में मुंबई, हिमाचल प्रदेश, हैदराबाद, दिल्ली, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़, बड़ौदा, उड़ीसा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, बिहार, कर्नाटक, विदर्भ और महाराष्ट्र की टीमें भाग लेंगी। इस ग्यारह दिवसीय दिव्यांग प्रतिभा के क्रिकेट कुंभ का शुभारम्भ गुरुवार 28 सितम्बर को प्रातः 11 बजे फील्ड क्लब तथा समापन समारोह इसी ग्राउंड पर 8 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे होगा। समापन समारोह में रोलिंग ट्रॉफी विजेता टीम को दी। उदयपुर शहर के फील्ड क्लब, एमबी ग्राउंड, बीएन यूनिवरसिटी ग्राउंड और नारायण पैरा स्पोटर्स एकेडमी, डबोक में कुल 63 मैच होंगे। 24 टीमों को चार समूहों में बाटा गया है। सात दिनों तक प्रतिदिन 8 मैच होंगे। दिनांक 29 सितम्बर से 6 अक्टूबर तक चारों समूहोंं के 60 लीग मैच होंगे। 7 अक्टूबर को पहली पारी में ग्रुप ए की विजेता का ग्रुप डी की टीम से तथा दूसरी पारी में ग्रुप बी की विजेता का ग्रुप सी की टीम से सेमीफाइनल होगा। आठ अक्टूबर को फाइनल फील्ड क्लब में खेला जाएगा।

डीसीसीआई के क्रिकेट टैलेंट एंड डेवलपमेंट डायरेक्टर चंद्रभान गिर ने कहा कि नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल और चेयरमैन संस्थापक पद्मश्री कैलाश मानव अलंकृत की देखरेख में तैयारियां की जा रही हैं। संयोजक धीरज हार्डे ने मीडिया को बताया कि इन खिलाड़ियों का चयन पिछले एक वर्ष में हुए विभिन्न टूर्नामेंट में प्रदर्शन को आधार मानकर किया गया है। ये सभी खिलाड़ी 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के हैं। इस चैम्पियनशिप में ज्यादातर खिलाड़ी एक हाथ या एक पैर से अथवा जन्मजात शारीरिक दिव्यांगता से ग्रस्त हैं।
संस्थान जनसम्पर्क अधिकारी विष्णु शर्मा हितैषी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में राजस्थान रॉयल, प्यूमा और बीसीसीआई का सपोर्ट मिल रहा है। इस प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण फैन कोड पर किया जाएगा। संस्थान के 100 से अधिक साधक व्यवस्था में लगेंगे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

‘Kabootar ki tarah koodta rehta’: India umpire on Pakistan’s Rizwan. Watch

Mohammad Rizwan is currently involved in Pakistan’s first Test against Bangladesh in Rawalpindi where he …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *