Home / Sports / तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार-2022 के लिए नामांकन आमंत्रित

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार-2022 के लिए नामांकन आमंत्रित

इण्डो एशियन टाइम्स, नई दिल्ली।

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2022 के लिए नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। बताया जाता है कि भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2022 (नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड्स) के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार साहसिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों की उपलब्धियों को पहचानने और युवाओं में सहनशक्ति, जोखिम लेने, सहयोगात्मक टीम वर्क की भावना विकसित करने और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में त्वरित, तैयार और प्रभावी प्रतिक्रिया के लिए प्रोत्साहित करने के लिए “तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार” (टीएनएनएए) नामक राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार प्रदान करती है।

टीएनएनएए 2022 के लिए नामांकन 15 जून, 2023 से 14 जुलाई, 2023 तक पोर्टल https://awards.gov.in के माध्यम से आमंत्रित किए जा रहे हैं। पुरस्कार के लिए दिशानिर्देश युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की वेबसाइट पर निम्नलिखित URL https://yas.nic.in/youth-affairs/inviting-nonations-tenzing-norgay-national-adventure-award-2022-15th-june-2023-14th पर उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति जिसने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और जिसमें नेतृत्व के उत्कृष्ट गुण हैं, साहसिक अनुशासन की भावना है और साहसिक कार्य के एक विशेष क्षेत्र जैसे भूमि, वायु या जल (समुद्र) में निरंतर उपलब्धि हासिल की हो, उपरोक्त पोर्टल के माध्यम से अंतिम तिथि यानी 14 जुलाई, 2023 से पहले पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुरस्कार में एक कांस्य प्रतिमा, एक प्रमाण पत्र, एक रेशमी टाई/एक साड़ी के साथ एक ब्लेज़र और 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि शामिल है। भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कारों के साथ विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

आमतौर पर, यह पुरस्कार लैंड एडवेंचर, वाटर (समुद्र) एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट नामक चार श्रेणियों में दिया जाता है। पिछले 3 वर्षों की उपलब्धियों को 3 श्रेणियों अर्थात् लैंड एडवेंचर, वाटर (समुद्र) एडवेंचर, एयर एडवेंचर के लिए माना जाता है और लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए पूरे करियर की उपलब्धि पर विचार किया जाता है।

Share this news

About admin

Check Also

हॉकी ने जो कुछ भी दिया है, उसके लिए आभारी हूं: भारतीय गोलकीपर माधुरी किंडो

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम की गोलकीपर माधुरी किंडो, जिन्हें हाल ही में जूनियर टीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *