Home / Sports / खेलो इंडिया विंटर गेम्स : मेजबान जम्मू-कश्मीर का रहा है वर्चस्व

खेलो इंडिया विंटर गेम्स : मेजबान जम्मू-कश्मीर का रहा है वर्चस्व

नई दिल्ली, खेलो इंडिया विंटर गेम्स का तीसरा संस्करण 10 फरवरी से शुरु हो रहा है और 14 फरवरी तक चलेगा। इन खेलों में स्नो स्कीइंग, स्नो रग्बी, स्नो आइस स्टॉक, स्नो बेसबॉल, स्नो माउंटेनियरिंग, स्नो शू, आइस हॉकी, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग आदि शामिल हैं।

अब तक हुए पिछले दो संस्करणों में मेजबान जम्मू-कश्मीर का वर्चस्व रहा है।
इन खेलों का पहला संस्करण मार्च 2020 में गुलमर्ग में आयोजित किया गया था और यह काफी सफल रहा था। पांच दिवसीय आयोजन में 955 एथलीटों ने विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लिया, जिसमें मेजबान जम्मू-कश्मीर ने 26 स्वर्ण पदक, 29 रजत पदक और 21 कांस्य पदक जीते।

गुलमर्ग में आयोजित दूसरे संस्करण में भी जम्मू और कश्मीर ने सबसे अधिक पदक जीते। उन्होंने 11 स्वर्ण, 18 रजत और 5 कांस्य जीतकर 34 पदकों के साथ तालिका समाप्त की।
कर्नाटक ने पांच स्वर्ण और चार कांस्य पदक जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया। जबकि महाराष्ट्र तीन स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। उत्तराखंड ने तीन स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीता। दूसरे संस्करण में देश के विभिन्न हिस्सों के 1000 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया लिया था।

अब गुलमर्ग में होने वाले खेलों के तीसरे संस्करण में देश भर के लगभग 1500 एथलीट भाग लेंगे और नौ खेल स्पर्धाओं में खेले जाएंगे।
विंटर गेम्स युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित है और जम्मू और कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के साथ-साथ जम्मू और कश्मीर के विंटर गेम्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया जाता है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

हॉकी ने जो कुछ भी दिया है, उसके लिए आभारी हूं: भारतीय गोलकीपर माधुरी किंडो

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम की गोलकीपर माधुरी किंडो, जिन्हें हाल ही में जूनियर टीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *