Home / Odisha / चक्रवात डाना से धान की फसल और सब्जी की खेती को भारी नुकसान
CORP DANA

चक्रवात डाना से धान की फसल और सब्जी की खेती को भारी नुकसान

  • भद्रक के कई इलाकों में जलभराव

  • बासुदेवपुर क्षेत्र में चक्रवात डाना से किसानों की आजीविका पर संकट, पानी में डूबे खेत

भद्रक। भीषण चक्रवात डाना के कारण ओडिशा के भद्रक जिले में भारी बारिश और तेज हवाओं ने किसानों की धान की फसल और सब्जी की खेती को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। बसुदेवपुर क्षेत्र में किसानों को भारी नुकसान हुआ है, जिससे उनकी आजीविका पर संकट आ गया है। जलभराव के कारण कई एकड़ खेत पानी में डूब गए हैं, जिससे फसल बर्बाद हो गई है।

क्षेत्र के किसानों ने बताया कि चक्रवात के कारण उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। कई किसानों ने कर्ज लेकर खेती की थी, लेकिन फसल बर्बाद होने से अब वे चिंतित हैं कि वे अपना जीवनयापन कैसे करेंगे और कर्ज कैसे चुकाएंगे। एक किसान ने कहा कि चक्रवात डाना ने हमारी धान और सब्जी की खेती को बर्बाद कर दिया है। अब समझ नहीं आ रहा है कि हम कैसे गुजारा करेंगे और अपने कर्ज का भुगतान कैसे करेंगे।

टिहीड़ी ब्लॉक के कई पंचायत जलमग्न

चक्रवात के कारण टिहीड़ी ब्लॉक के बोरो, बिलान, बोडक, कणपदा और ताला गोपाबिंद पंचायतों में भारी जलभराव हुआ है। तेज हवाओं के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और गांव के रास्ते घुटनों तक पानी में डूबे हुए हैं। स्थानीय निवासी अपने घरों में फंसे हुए हैं और जलनिकासी की मांग कर रहे हैं।

एक स्थानीय निवासी ने कहा कि सुबह से ही जलस्तर बढ़ रहा है। सड़कों पर पानी भरने से हम मुख्य भूमि से कट गए हैं और घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। यहां खाने-पीने की चीजों की कमी हो रही है। प्रशासन से निवेदन है कि लोगों के लिए जरूरी इंतजाम किए जाएं।

एक अन्य निवासी ने कहा कि पानी अब हमारे घरों में घुसने लगा है। अगर यह स्थिति बनी रही तो दीवारें ढह जाएंगी। हम बिल्कुल असहाय हैं।

Share this news

About admin

Check Also

MODI (10) ओडिशी नृत्य

प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात में ओडिशी नृत्य का विशेष उल्लेख

भारतीय कला और संस्कृति की लोकप्रियता पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री ने की ओडिशी नृत्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *