Home / Odisha / ट्रेनों पर दीपावली पटाखों के परिवहन के खिलाफ विशेष अभियान शुरू

ट्रेनों पर दीपावली पटाखों के परिवहन के खिलाफ विशेष अभियान शुरू

भुवनेश्वर। दीपावली के नजदीक आने के साथ ही पूर्वी तट रेलवे (ईसीआर) ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनों में पटाखों और अन्य ज्वलनशील वस्तुओं के अवैध परिवहन के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया है। पूर्व तट रेलवे द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिये यह जानकारी दी गई है ।
इसमें बताया गया है कि यात्री ट्रेनों में पटाखे, गैस सिलिंडर, एसिड, पेट्रोल, केरोसिन और इसी तरह की अन्य खतरनाक सामग्रियों का परिवहन करना रेलवे अधिनियम 1989 के तहत दंडनीय अपराध है, जिसके लिए तीन वर्ष तक की जेल हो सकती है।
त्योहारों के दौरान सुरक्षित ट्रेन यात्रा को बढ़ावा देने के लिए, पूर्वी तट रेलवे ने यात्रियों से सावधानी बरतने और अपने यात्रा के दौरान किसी भी ज्वलनशील या विस्फोटक वस्तुओं को ले जाने से बचने की अपील की है। सहयात्रियों को भी सतर्क रहने और उल्लंघनों की सूचना देने के लिए प्रेरित किया गया है, जिसमें रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी), टिकट जांच निरीक्षकों (टीटीई), कोच अटेंडेंट या स्टेशन प्रबंधक शामिल हैं।
अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, पूर्वी तट रेलवे के सभी तीन विभाग—खुर्दा रोड, संबलपुर, और वाल्टेयर—को विशेष सुरक्षा अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसमें दीवाली के दौरान यात्री और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में पटाखों या अन्य खतरनाक सामान के परिवहन को रोकने के लिए कठोर जांच और निरंतर निगरानी शामिल होगी।
विज्ञप्ति के जरिये पूर्व तट रेलवे द्वारा यात्रियों से आग्रह किया गया है कि वे ज्वलनशील वस्तुओं को ले जाने वाले व्यक्तियों के बारे में तुरंत रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर रिपोर्ट करें। ईसीआर की सुरक्षा टीमें अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए रैंडम सरप्राइज चेक करेंगी, जिसमें आरपीएफ, जीआरपी, और सिविल डिफेंस स्वयंसेवकों के साथ समन्वय किया जाएगा।
इसके अतिरिक्त, इकोर ने रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक घोषणाओं के माध्यम से यात्रियों को पटाखों के खतरे के बारे में जागरूक करने के लिए एक व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया है। विशेष टीमें पार्सल वैन में लादे गए पार्सल और सामान के सुरक्षित हैंडलिंग सुनिश्चित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी।
सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, ट्रेन एस्कॉर्टिंग टीमें और मेरी सहेली टीमें यात्रियों और सामान की ज्वलनशील वस्तुओं के लिए निकटता से निगरानी करेंगी। इसके अलावा, स्टेशनों, सामान के गोदामों, गार्ड वैन, एसी कोचों, पेंट्री कारों और लोकोमोटिव्स में पर्याप्त अग्निशामक यंत्र और अग्निशामक उपकरण रणनीतिक रूप से स्थापित किए गए हैं।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि पूर्वी तट रेलवे इस त्योहार के मौसम में सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और सभी से आग्रह करता है कि वे इन सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें। अधिक जानकारी या किसी घटना की रिपोर्ट करने के लिए, यात्री रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 पर संपर्क कर सकते हैं।

Share this news

About desk

Check Also

पांच शास्त्रीय भाषाओं के विद्वानों से मिले शिक्षा मंत्री

पाली, प्राकृत, मराठी, बंगाली और असमिया को मिला है शास्त्रीय भाषा का दर्जा भुवनेश्वर। केंद्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *