Home / Odisha / ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय के रैगिंग मामले में चला अनुशासन का डंडा

ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय के रैगिंग मामले में चला अनुशासन का डंडा

  • चार छात्र किये गये निष्कासित, 13 पर लगा जुर्माना

  • पहले वर्ष के छात्र से मानसिक उत्पीड़न और रैगिंग के आरोप में विश्वविद्यालय प्रशासन ने की सख्त कार्रवाई

ब्रह्मपुर। प्रतिष्ठित ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय ने रैगिंग के मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए चार छात्रों को छात्रावास से निष्कासित कर दिया है, जबकि 13 अन्य दूसरे वर्ष के छात्रों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया है। इन छात्रों पर प्रथम वर्ष के एक छात्र के साथ मानसिक उत्पीड़न और रैगिंग का आरोप था।

ब्रह्मपुर विश्वविद्यालय की कुलपति गीतांजलि दास ने कहा कि चार छात्रों को छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया है और 13 अन्य छात्रों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उन्हें लिखित में माफी पत्र देने के निर्देश दिए गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, 21 सितंबर को दूसरे वर्ष के कम से कम 17 छात्रों ने एक प्रथम वर्ष के छात्र के साथ रैगिंग की थी। पीड़ित की शिकायत के आधार पर यूजीसी एंटी-रैगिंग सेल ने विश्वविद्यालय को मामले की जांच करने के निर्देश दिए थे।

सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 12 सदस्यीय एंटी-रैगिंग समिति और एक पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) ने मामले की जांच की, जिसके बाद 17 छात्रों पर कार्रवाई की गई। चार छात्रों को रैगिंग में सीधे तौर पर शामिल होने के कारण एक सप्ताह के भीतर छात्रावास खाली करने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि 13 अन्य छात्रों को अनुशासनात्मक उपायों के तहत लिखित में माफी देने के लिए कहा गया है।

कुलपति ने आगे कहा कि छात्रों को जागरूक करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। छात्रावासों में सुरक्षा बढ़ाई गई है और नए छात्रों की सुरक्षा के लिए गार्ड तैनात किए गए हैं। साथ ही हमने पूरे परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, ताकि छात्रों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *