Home / Odisha / पुरी में पवित्र कार्तिक व्रत को लेकर तैयारियां तेज

पुरी में पवित्र कार्तिक व्रत को लेकर तैयारियां तेज

  • हबिस्याली व्रत के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

  • पंजीकरण की समय सीमा 11 अक्टूबर तक निर्धारित

  • पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराने पर नहीं मिलेंगी राज्य सरकार की सुविधाएं

पुरी। पुरीधाम में पवित्र कार्तिक माह के आगमन के पूर्व की इसकी तैयारियां तेज हो गयी हैं। हबिस्याली ब्रत के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है, जो 11 अक्टूबर तक जारी रहेगा। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। बताया गया है कि पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है। जो लोग पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराएंगे, उन्हें राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा।

सूत्रों के अनुसार, 2500 हबिस्यालियों के लिए चार स्थानों पर आवास की व्यवस्था की जाएगी। ये हैं वृंदावती निवास, बगाला धर्मशाला, पुरी नगरपालिका कल्याण मंडप और अक्षय पात्र भवन।

फिर से मिलेगी सभी सुविधाएं
पिछले वर्षों की तरह सभी सुविधाएं जैसे मुफ्त महाप्रसाद, श्री मंदिर तक परिवहन और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

हबिस्याली व्रत 18 अक्टूबर से शुरू
एक माह तक चलने वाला हबिस्याली ब्रत 18 अक्टूबर से शुरू होगा। इसके लिए ओडिशा सरकार ने पुरी में हबिस्यालियों के लिए 2.75 करोड़ रुपये आवंटित किया है।

राधा दामोदर होती है पूजा
कार्तिक को हिंदू कैलेंडर में एक पवित्र माह माना जाता है। इस महीने में बुजुर्ग महिलाएं और विधवाएं राधा दामोदर पूजा करती हैं। दिन में केवल एक बार भोजन करती हैं और धार्मिक गतिविधियों में संलग्न रहती हैं। हर साल, राज्यभर से हजारों बुजुर्ग व विधवा महिलाएं पुरी में एकत्रित होकर ‘कार्तिक व्रत’ का पालन करती हैं, तुलसी पौधे की पूजा करती हैं और भगवान जगन्नाथ के मंदिर में जाती हैं। यह महिलाएं पूरे महीने खाने में काफी परहेज करती हैं।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *