Home / Odisha / छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच महानदी जल विवाद का समाधान जल्द

छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच महानदी जल विवाद का समाधान जल्द

  • केंद्रीय मंत्री सीआर पटेल का आश्वासन

भुवनेश्वर। छत्तीसगढ़ और ओडिशा के बीच लंबे समय से चल रहे महानदी जल-बंटवारे के विवाद का समाधान बहुत जल्द होगा। ऐसा आश्वासन केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पटेल ने दिया है।

ओडिशा में एक पेड़, मां के नाम कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कानूनी विवाद जल्द खत्म होगा। उन्होंने कहा कि ट्रिब्यूनल इस मामले को जल्दी से सुलझाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

मंत्री ने वृक्षारोपण के महत्व पर भी जोर दिया और कहा कि मेरे पास एक दिन का कार्यक्रम है, मैं शाम तक यहां रहूंगा। महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत का सपना देखा था। उन्होंने देश की स्वतंत्रता के लिए जितनी अहमियत दी, उसी तरह ‘स्वच्छ भारत’ के लिए भी दी।

उन्होंने आगे कहा कि अब महात्मा गांधी के कार्य को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की। अब यह 10 साल हो गए हैं। हम इस पखवाड़ा का आयोजन प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर महात्मा गांधी की जयंती तक कर रहे हैं। इस दौरान हमने ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 10 लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

महानदी नदी छत्तीसगढ़ और ओडिशा के लोगों के लिए जीवनरेखा है, जिसमें हजारों लोग महानदी बेसिन में रहते हैं। कई प्रयासों के बावजूद, दोनों राज्यों के बीच कभी भी कोई अंतर-राज्यीय समझौता नहीं हो सका।

ओडिशा सरकार ने केंद्रीय सरकार से महानदी पर छह औद्योगिक बैराजों के निर्माण और गैर-मौसमी अवधि के दौरान पानी की कमी के बारे में शिकायत की है। ओडिशा ने महानदी जल साझा करने के लिए आवेदन किया है, जबकि छत्तीसगढ़ का दावा है कि वह महानदी जल के प्रवाह में कोई रुकावट नहीं डाल रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिले मुख्यमंत्री

मंत्रालय से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के बारे में विस्तार से हुई बातचीत भुवनेश्वर। केन्द्रीय जल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *