Home / Odisha / नरेंद्र मोदी ने किया ‘सुभद्रा योजना’ का शुभारंभ, कांग्रेस पर बरसे

नरेंद्र मोदी ने किया ‘सुभद्रा योजना’ का शुभारंभ, कांग्रेस पर बरसे

  • गणेश पूजा में भाग लेने को लेकर हुई विपक्षी की आलोचनाओं का दिया जवाब

  • पीएम ने रेलवे समेत अन्य कई परियोजनाओं और योजनाओं की आधारशिला रखी, शुभारंभ किया

भुवनेश्वर। ओडिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर ओडिशा की राजधानी भाजपा सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक सुभद्रा योजना का शुभारंभ किया और विपक्ष पर जमकर बरसे।

ओडिशा में पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक सुभद्रा योजना को लेकर ओडिशा में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। मंगलवार को भुवनेश्वर के जनता मैदान में आयोजित विशेष कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इस मेगा योजना को लॉन्च किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने रेलवे समेत अन्य कई परियोजनाओं और योजनाओं की आधारशिला रखी और कुछ का शुभारंभ किया। देशभर में पीएम आवास योजना के लाखों लाभार्थियों को आवंटन पत्र, पहली किस्त की राशि जारी किया गया। इसके साथ ही लाखों की संख्या में पीएम आवास योजनाओं का गृह प्रवेश भी हुआ।

इस अवसर पर ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा और केवी सिंहदेव, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जुएल ओराम, भाजपा के उपाध्यक्ष बैजयंत पंडा, स्थानीय सांसद और सभी विधायक गण भी उपस्थित रहे।

सुभद्रा योजना के तहत महिला लाभार्थियों को अगले पांच वर्षों में 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मंगलवार को योजना की पहली किस्त लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की गई।

ओडिशा सरकार ने पहले स्पष्ट किया था कि जिन लोगों ने अब तक सुभद्रा योजना के लिए पंजीकरण नहीं किया है, वे इसे योजना के शुभारंभ के बाद भी कभी भी पूरा कर सकते हैं। इस कदम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि योजना का लाभ हर जरूरतमंद तक पहुंच सके।

जो वादा किया था, उसे पूरा किया

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मोहन माझी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा का दौरा किया और भाजपा ने जो वादा किया था, उसे पूरा किया। यह एक मेगा कल्याणकारी योजना है और इससे लाभार्थियों में भारी उत्साह है।

मोदी की गारंटी और भाजपा की प्रतिबद्धता

उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिडा ने कहा कि सुभद्रा योजना पीएम मोदी की गारंटी और भाजपा की प्रतिबद्धता है। हमने एक करोड़ लाभार्थियों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है और 72 लाख लाभार्थियों ने पहले ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है।

आलोचनाओं का मोदी ने दिया जवाब

अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को विपक्षी दलों पर कड़ा प्रहार किया। विपक्ष ने उनके हाल के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के घर गणेश पूजा के अवसर पर दौरे को लेकर आलोचना की थी। जनता मैदान में मोदी ने कहा कि ब्रिटिश भी जब ‘फूट डालो और राज करो’ की नीति पर चल रहे थे, तब उन्हें गणेश उत्सव से नफरत थी। आज भी जो लोग समाज को बांटने और तोड़ने में लगे हैं, वे गणेश पूजा से परेशानी में हैं। आपने देखा होगा कि पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस और उसके इकोसिस्टम के लोग इसलिए नाराज हैं, क्योंकि मैं गणपति पूजा में शामिल हुआ।

जहर घोलने की मानसिकता बेहद खतरनाक

उन्होंने आगे कहा कि और इससे भी बड़ा अपराध इन लोगों ने कर्नाटक में किया, जहां उनकी सरकार है। वहां इन्होंने भगवान गणेश की मूर्ति को जेल में डाल दिया। उन तस्वीरों से पूरा देश व्यथित है। यह घृणित सोच और समाज में जहर घोलने की मानसिकता हमारे देश के लिए बेहद खतरनाक है। इसलिए हमें ऐसे घृणित तत्वों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहिए। गौरतलब है कि कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और कई वकीलों ने पीएम मोदी के चंद्रचूड़ के घर जाने पर आपत्ति जताई थी, जिसके चलते न्यायपालिका की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए गए थे।

पटेल के एकजुट करने के प्रयासों को याद किया

अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल के देश को एकजुट करने के प्रयासों को भी याद किया, खासकर हैदराबाद मुक्ति दिवस के अवसर पर। उन्होंने कहा कि पूरा देश 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि विदेशी शक्तियां देश को तोड़ना चाहती थीं और मौके की तलाश में बैठे लोगों ने भी देश के टुकड़े करने की सहमति दी थी। उस स्थिति में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अद्वितीय दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रदर्शन करते हुए देश को एकजुट किया। हैदराबाद को वहां के भारत विरोधी कट्टरपंथी ताकतों को काबू कर आज़ाद कराया गया। हैदराबाद मुक्ति दिवस सिर्फ एक तारीख नहीं है, यह देश की एकता के लिए एक प्रेरणा है, यह हमारे राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों की याद दिलाती है।

हासिल करने हैं कई बड़े मुकाम

मोदी ने कहा कि हमें साथ मिलकर अभी कई बड़े मुकाम हासिल करने हैं। हमें ओडिशा को और अपने देश को सफलता की नई ऊंचाइयों पर लेकर जाना है। ओड़िशा बासींकरो समर्थनो पाँईं मूँ चीरअ रुणी, मोदी-रो आस्सा, सारा भारत कोहिबो, सुन्ना-रो ओडिशा। मुझे विश्वास है, विकास की ये रफ्तार आने वाले समय में और तेज होगी।

देश के 30 लाख से ज्यादा परिवारों को पक्का घर

मोदी ने कहा कि ऐसे पवित्र दिन अभी मुझे ओडिशा की माताओं-बहनों के लिए सुभद्रा योजना का शुभारंभ करने का अवसर मिला है। और ये भी महाप्रभु की कृपा है कि माता सुभद्रा के नाम से योजना का आरंभ हो और स्वयं इंद्र देवता आशीर्वाद देने के लिए पधारे हैं। आज देश के 30 लाख से ज्यादा परिवारों को यहीं भगवान जगन्नाथ जी की धरती से देशभर के अलग-अलग गांवों में लाखों परिवारों को पक्के घर भी दिये गए हैं। इनमें से 26 लाख घर हमारे देश के गांवों में और 4 लाख घर हमारे देश के अलग-अलग शहरों में ये घर दिए गए हैं। यहां ओडिशा के विकास के लिए हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। मैं आप सबको, ओडिशा के सभी लोगों को, सभी देशवासियों को इस अवसर पर बधाई देता हूं।

एनडीए सरकार के 100 दिन पूरे

मोदी ने कहा कि आज का ये दिन एक और वजह से भी विशेष है। आज केंद्र की एनडीए सरकार के 100 दिन भी हो रहे हैं। इस दौरान, गरीब, किसान, नौजवान और नारीशक्ति के सशक्तिकरण के लिए बड़े-बड़े फैसले लिए गए हैं। बीते 100 दिन में तय हुआ कि गरीबों के लिए 3 करोड़ पक्के घर बनाएंगे। बीते 100 दिनों में नौजवानों के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का पीएम पैकेज घोषित किया गया है। युवा साथियों को इसका बहुत लाभ होगा। इसके तहत प्राइवेट कंपनियों में नौजवानों की पहली नौकरी की पहली सैलरी सरकार देने वाली है। ओडिशा सहित पूरे देश में 75 हजार नई मेडिकल सीटें जोड़ने का भी फैसला किया गया है। कुछ दिन पहले ही 25 हजार गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने की योजना को भी स्वीकृति दी गई है। इसका फायदा मेरे ओडिशा के गांवों को भी होगा। बजट में जनजातीय मंत्रालय के बजट में करीब दोगुनी बढ़ोतरी की गई है। देशभर में करीब 60 हज़ार आदिवासी गांवों के विकास के लिए विशेष योजना की घोषणा की गई है। बीते 100 दिनों में ही सरकारी कर्मचारियों के लिए एक शानदार पेंशन योजना की भी घोषणा की गई है। जो कर्मचारी हैं, जो दुकानदार हैं, मध्यम वर्ग के उद्यमी हैं, उनके इनकम टैक्स में भी कमी की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *